होम गार्डनिंग ने हाल के वर्षों में एक पुनरुद्धार का आनंद लिया है, हमारे साथ छोटे वाद्ययंत्र उद्यानों से लेकर विशाल पैमाने के पर्माकल्चर लैंडस्केप परिवर्तनों तक सबकुछ किया है।

अपने बढ़ते घर या बजट के बावजूद, यदि आप अपना समय और ऊर्जा देने के लिए तैयार हैं, तो आपको सफलता जरूर मिलेगी

Contents

होम गार्डनिंग

होम गार्डनिंग वास्तव में क्या है या हम कह सकते हैं कि होम गार्डनिंग का वर्णन कैसे किया जाता है? इसलिए, ‘परिवार उद्यान एक छोटे पैमाने पर उत्पादन प्रणाली की आपूर्ति संयंत्र और पशु की खपत और उपयोगितावादी चीजें हो सकती हैं, जो कि खुदरा बाजारों, क्षेत्र की खेती, शिकार, सभा, मछली पकड़ने और मजदूरी-कमाई के माध्यम से खरीद योग्य, सस्ती या तुरंत नहीं हैं।

परिवार के बगीचे सुरक्षा, सुविधा और विशेष देखभाल के लिए बस्ती के बिंदु पर बसाए जाते हैं। वे प्रमुख पारिवारिक आर्थिक गतिविधियों के लिए क्षेत्र के उत्पादन और श्रम सीमांत भूमि पर कब्जा कर लेते हैं। इसमें पारिस्थितिक रूप से अनुकूलित और पूरक प्रजातियां शामिल हैं, कम पूंजी इनपुट और सीधी प्रौद्योगिकी द्वारा चिह्नित परिवार उद्यान वर्ग उपाय। ‘

1. होम गार्डनिंग के लिए अपने पर्यावरण को जानें

हालाँकि, पौधों की प्राथमिकताएँ होती हैं और बागवानों को उन्हें अनदेखा नहीं करना चाहिए। जब आप बागवानी शुरू करते हैं, तो आपको रोपण के लिए अपने स्थान का विश्लेषण करना होगा और विचार करना होगा कि आप किस प्रकार के पौधों को उगाने की कोशिश कर रहे हैं।

सूरज की रोशनी, पानी, रोपण क्षेत्रों, और अधिक के लिए आदर्श स्थितियों पर विवरण के लिए प्लांट पैकेज और कैटलॉग विवरण की जांच करें।

मेरे अनुसार, घर के बगीचों की 5 आंतरिक विशेषताओं की एक सूची है:

  1. वे निवास के करीब स्थित हैं।
  2. पौधों की एक उच्च विविधता होती है।
  3. उत्पादन परिवार की खपत और आय की मुख्य आपूर्ति के बजाय पूरक है।
  4. थोड़ा स्थान घेरना।
  5. वे एक उत्पादन प्रणाली हैं जो गरीब किसी स्तर पर दर्ज करेंगे।

आम तौर पर, होम हॉर्टिकल्चर भूमि के एक छोटे से हिस्से की खेती को संदर्भित करता है जो परिवार के घर से दूरी या अंदर पैदल दूरी पर हो सकता है।

होम गार्डनों को एक मिश्रित फसल प्रणाली के रूप में दर्शाया गया है जो सब्जियों, फलों, वृक्षारोपण फसलों, मसालों, जड़ी-बूटियों, सजावटी और ध्यान देने योग्य पौधों को शामिल करती है, जो एक अपरा स्तनपायी के समान है जो भोजन और वित्तीय लाभ की पूरक आपूर्ति के रूप में कार्य कर सकती है।

 यह घर के बगीचों को मिट्टी, फसलों, मातम, रोगजनकों और कीड़ों से बने एक फसल प्रणाली के रूप में निर्दिष्ट करता है, जो संसाधन आदानों – सौर ऊर्जा, जल, पोषक तत्वों, श्रम, आदि को भोजन, फ़ीड, ईंधन, फाइबर और निर्धारित दवाओं में परिवर्तित करता है।


2. साइट चयन

इस साल एक प्रतिस्थापन उद्यान बनाने या अपने मौजूदा को बढ़ाने के इच्छुक हैं? अब साथ आने के लिए एक अच्छा समय है। प्राथमिक कारक जिसे आप तय करना चाहेंगे, जहां भी बगीचे को रखा जाएगा।

पूरी विधि के माध्यम से सोचने और एक विचार बनाने के लिए समय निकालने से पहले आप गलतियों को पैदा कर सकते हैं जो आपके बगीचे की उत्पादकता और मिठास को प्रभावित करेगा।

यहाँ एक इकाई है कुछ वेब साइट विकल्प मानदंड जो हम किसी भी समय लेते हैं जब हम एक प्रतिस्थापन उद्यान का निर्माण करते हैं।

होम गार्डनिंग के लिए SUN एक्सपोज़र महत्वपूर्ण है

एक बार संभावित उद्यान स्थलों की खोज पर चिंतन करने का सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा प्रत्यक्ष दिन के उजाले के संपर्क में है। लगभग हर फल और सब्जी के पौधे को दिन के उजाले की अधिकतम मात्रा प्राप्त करने का आनंद मिल सकता है।

आपके बगीचे को गर्मी के चरम पर दिन में कम से कम आधा दर्जन घंटे मिलने चाहिए। यदि किसी साइट पर पूरे मौसम में प्रति दिन आधा दर्जन घंटे सूरज मिलता है, तो सब्जियों के बजाय छाया-सहिष्णु बारहमासी खाद्य रोपण का ध्यान रखें। इस बात को ध्यान में रखें कि गर्मी गर्मियों में आकाश में सर्दियों की तुलना में अधिक होती है।

पहुंच और दृश्यता:

अपने बगीचे को लगाकर उपलब्धि के लिए खुद को निर्धारित करें ताकि इसे प्रेरित करना और जोड़ना सरल हो। यदि आप इसके द्वारा चलते हैं या कमरे की खिड़की से हर दिन देखते हैं, तो आपको अपने बगीचे की देखभाल करने की आवश्यकता है।

एक और विचार प्रवाह है। पादप रोगजनकों के कारण कई पर्ण रोग क्षेत्र इकाई। अधिकांश कवक चाहते हैं कि पत्ती को पानी से आठ या कई घंटे पहले खड़ा कर दिया जाए ताकि वे पत्ती को संक्रमित कर सकें। अच्छा प्रवाह पत्तियों को सुखा सकता है इससे पहले कवक पौधे को संक्रमित कर देगा।

होम गार्डनिंग के लिए समर्पित स्थान:

वार्षिक सब्जियों को पूरी तरह से अलग मिट्टी प्रबंधन, सिंचाई और उर्वरता की आवश्यकता होती है जो स्थापित बारहमासी भूनिर्माण पौधों की तुलना में।

आपकी सब्जियों के लिए एक अलग घर बनाने से वे गारंटी ले सकते हैं कि उनके पास देखभाल है और आक्रामक बारहमासी जड़ें नहीं हैं।

ग्रेड:

समृद्ध बगीचे के लिए एक समान ग्रेड महत्वपूर्ण है। एक छोटा ढलान एक उलझन नहीं है। हालाँकि, यदि आपको एक ऐसा स्थान मिला है, जहाँ आपको खाद्य उत्पादन के लिए उपयोग की आवश्यकता हो, तो कटाव को रोकने के लिए छतों का निर्माण करें और घर को बनाने में आसान बनाएं।

पानी के लिए पहुंच :

लगातार पानी आपकी सब्जियों की फसलों के लिए महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप अपने बाहरी वेब साइट पर अपने बाहरी नली बिब से सिंचाई के लिए आपूर्ति मार्ग चलाएंगे, या किसी सहयोगी डिग्री सिंचाई विशेषज्ञ से सलाह लेंगे यदि आप अपने मुख्य को सिंचाई पाइप संलग्न करना चाहते हैं।

प्रारंभिक SOIL गुणवत्ता:

यदि आपको खराब गुणवत्ता वाली मिट्टी मिली है, तो चिंता न करें! मिट्टी को उत्पीड़ित करने के लिए सरल है कि यह शीर्ष गुणवत्ता वाले खाद, खनिज संशोधन और उर्वरक के रूप में हो।

यदि आपकी गार्डन साइट एसोसिएटेड डिग्री पुराने घर (1970 के दशक के मध्य से पहले निर्मित) या उपचारित लकड़ी से बनी हुई है, तो फूड गार्डन बनाने से पहले लेड और आर्सेनिक का परीक्षण कर लें।

साइट सफाई :

यदि आपको एक से अधिक क्षेत्र प्राप्त करने हैं। उत्पादन के लिए तैयार घर को प्रेरित करने के लिए निर्दिष्ट कार्य को ध्यान में रखें। प्रारंभिक वेबसाइट समाशोधन एक सड़क बन जाता है, तो खाते में ले लो। यदि क्षेत्र इकाई आप एसोसिएट डिग्री को फिर से पछाड़ने या अप्रयुक्त घर करने में सक्षम है।

एक वेब साइट को शुरू करने से पहले एक विचार बनाएं परियोजना सहयोगी नीचा दिखाना सुनिश्चित करें कि आपके पास वे सभी उपकरण हैं जो आप एक किफायती और सरल सामाजिक इकाई के लिए प्राप्त करना चाहते हैं।

होम गार्डनिंग बाड़ लगाना :

यदि आपको अंतरिक्ष के भीतर जुगाली करने वाले, खरगोश (या सहयोगी डिग्री के अनुकूल कुत्ते) मिले हैं, तो अपने बगीचे की बाड़ लगाने के लिए गर्भ धारण करें। यह कदम कई भविष्य के उद्यान प्रबंधन सिरदर्द को रोक सकता है।

मुझे उम्मीद है कि ये सुझाव आपके बगीचे के लिए एक वेब साइट का चयन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं! एक स्पर्श के साथ आने वाला आपके सब्जी के बगीचे को बनाने में एक विस्तारित दृष्टिकोण ले जा सकता है जो कि सबसे सरल है।

3. गार्डन का आकार

बागवानी के लिए पूरी तरह से अलग दृष्टिकोण की इतनी बड़ी मात्रा है कि इस प्रश्न को संतुष्ट करने के लिए एक वास्तविक जवाब कभी नहीं होगा। इसके बजाय, आइए एक शुरुआती बगीचे के कई पूरी तरह से अलग-अलग तरीकों के लिए एक सभ्य स्टार्टर आकार पर विचार करें।


पहली माली के लिए, मेरी सिफारिशें आपकी इच्छा से थोड़ी छोटी लग सकती हैं, हालाँकि यह ठीक है। यह आपका “किंडर-गार्डन” हो सकता है, जहां आपको विधि के लिए बनावट मिलेगी और जिस तरह से यह आपके जीवन में फिट होगा।

यदि आप एक छोटे बगीचे का प्रबंधन करने में सक्षम होंगे, जबकि अधिक प्रबल नहीं होंगे। आप इसे अगले साल लगातार बढ़ा पाएंगे।

पारंपरिक गार्डन बेड

यह फसलों की पंक्तियों के साथ आपकी रंग-बिरंगी पुस्तकों में एक बगीचा है, जो एक समर्पित क्षेत्र के दौरान साफ-सुथरा दिखने की व्यवस्था है – सीधी पहुंच के लिए पंक्तियों के बीच रास्ते की सबसे अधिक संभावना है।

रोपण स्क्वैश लंबवत, अपने फैंस से जड़ी बूटी की टोकरी लटका। और जड़ी-बूटियों के सर्पिल जैसी अंतरिक्ष-बचत तकनीकों का प्रयास करते हुए, आपको प्रति एरिया यूनिट अतिरिक्त लगाने की अनुमति मिलती है।

होम गार्डनिंग बेड उठाया

शायद आपके पास किसी भी कीमत के बगीचे में एक बैक यार्ड के अपने मिट्टी के पात्र को फिर से बनाने का समय नहीं है, हालांकि, आप वर्तमान में बगीचे की इच्छा रखते हैं। उठाया बेड एक जवाब है! अनिवार्य रूप से एक बॉक्स जिसे आप बस नीचे के उच्च पर हमला करते हैं, आप इसे गहरी सतह मिट्टी के साथ भरने में सक्षम होंगे। अपने आप को घनीभूत गाजर और पार्सनिप उगाने की गति प्रदान करें।


एक बिस्तर के लिए एक अच्छा स्टार्टर का आकार तीन for से 4-फुट आयाम, 2-फुट की ऊंचाई और आपके क्षेत्र, समय और लंबाई के अनुसार लंबाई हो सकती है। यदि आप इसे वहन करने में सक्षम होंगे, तो मैं हर उठाए गए बिस्तर के बीच चार फीट का दोहन करना पसंद करता हूं।

उस रिक्ति से आपको घास काटने के लिए बहुत सारे स्थान मिल जाते हैं, एक बैरो को स्थानांतरित करने और हर बेड के किसी भी या सभी चेहरों पर भाग लेने के दौरान जाम से घबराहट महसूस नहीं होती।

कीहोल गार्डन

कीहोल बागवानी प्रत्येक लेआउट शैली और रोपण के दर्शन के रूप में चित्रित कर रही है। एक छेद के साथ, आपका बगीचा एक घोड़े की नाल के रूप में होता है, जो उस क्षेत्र में हर चीज की सबसे अधिक पहुंच की अनुमति देता है। 

छोटे क्षेत्रों के लिए स्मार्ट, यह एक सींग, उठाए हुए बिस्तर में पौधों की एक आश्चर्यजनक मात्रा बढ़ाएगा। इसके अलावा, बगीचे के चारों ओर एक केंद्रीय क्यूम्यलस है जो कमरे के स्क्रैप को रीसायकल करता है और सब्जियों को खिलाता है।


छेद वाले बगीचे के लिए मूल शैली 2-मीटर चौड़ी सर्कल हो सकती है, जो मध्य में एक मीटर लंबा है, और पत्थर की ऐतिहासिक उत्पाद की दीवार पर धीरे से ढलान है।

स्ट्रॉ बेल गार्डन

यहां तक ​​कि एक उठाए हुए बिस्तर से भी आसान, एक पुआल की गठरी बगीचे में आसानी से व्यवस्थित, आसानी से तैयार होने वाली पुआल की गठरी पर निर्भर करती है। संपीड़ित घास के डंठल का यह विनम्र समानांतर चतुर्भुज प्रत्येक सतह मिट्टी और एक पैकेज में एक उठाया बिस्तर है।

और अगर आपको पता चलता है कि इस साल आपकी शैली आदर्श नहीं थी, तो अगले साल के लिए बदलाव पैदा करना उतना ही सरल है जितना कि नई गांठों को एक बेहतर स्थान और व्यवस्था में ले जाना।

कंटेनर गार्डन

यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक यार्ड नहीं है, तो आप एक साधन के दौरान कुछ गंदगी डाल सकते हैं और इसे एक क्षेत्र पर या एक खिड़की के करीब सेट कर सकते हैं, और इसे दबा सकते हैं, आप एक चीज को विकसित करने में सक्षम होंगे। 

यह उतनी ही अनुपयोगी हो सकती है जितना पोटिंग मिट्टी के खुले बैग में डुबोए गए बीज। दुर्भावनापूर्ण जस्ती टयूब के रूप में उपयोगितावादी के रूप में, अधिक से अधिक मात्रा में विकसित करने के लिए या अपने क्षेत्र पर कृत्रिम रूप से व्यवस्थित और चित्रित बर्तनों के रूप में सुंदर।


4. होम गार्डनिंग के लिए धूप और छाया की आवश्यकता

होम गार्डनिंग

 माली के रूप में, हमारे पौधों की देखभाल के लिए एक बार काबू पाने के लिए भार हैं। हमें बताया गया है कि सफलता की कुंजी सही पौधा, सही जगह है।

हालांकि यह वाक्यांश एक रसीला आश्चर्यजनक उद्यान बनाने के लिए विच्छेदित करने के लिए घटकों के एक ढेर को शामिल करने के लिए उल्लेख करना सरल है। मिट्टी, पानी, उर्वरता, और, शायद सभी के लिए गलतफहमी, हल्के वजन के जोखिम।


परिभाषित सूरज की जरूरत है

हम सभी ने एक संयंत्र टैग उठाया है और आवश्यक प्रकाश-वजन की जरूरतों को ब्राउज़ करते हैं – सूरज, भाग सूरज, आधा छाया, या छाया। हर एक का क्या मतलब होगा? यह केवल आपके हाथों को देने और दूर जाने की आवश्यकता के लिए पर्याप्त है।

लाइट-वेट एक्सपोज़र या सन / शेड पैटर्न को समझना सरल नहीं है लेकिन इस सुविधा के साथ हम इस विषय पर थोड़ा हल्का-फुल्का शेड बना पाएंगे।


पूर्ण सूर्य

पूर्ण सूर्य कई लोगों के लिए बहुत सीधा है, हालांकि यह जानना थोड़ा कठिन हो जाता है कि एक बार छाया की डिग्री निर्णायक हो जाए। पूर्ण सूर्य 6 या प्रति दिन कई घंटों के लिए प्रत्यक्ष गर्मियों का सूरज है।

प्रकृति में, पूर्ण सूर्य घास के मैदान या खुले घास के क्षेत्र होंगे। हमारे किलोमीटर साइकल में, हम प्रतिदिन कम से कम छह घंटे या बहुत सारे सूर्य के रूप में पूर्ण सूर्य की रूपरेखा बनाते हैं।


छाया – हल्के वजन, आंशिक, पूर्ण और घने

शेड काफी मुश्किल है। यह सूर्य से राहत की अलग-अलग डिग्री के बारे में है। अगर हम इसे हल्के वजन से घनी छाया तक चार श्रेणियों में तोड़ते हैं, तो हमारे पास सबसे अच्छी रूपरेखा है।


हल्का धुंधला 

गर्मियों के भीतर प्रत्यक्ष सूर्य के 3 और 5 घंटे के बीच प्राप्त करने के रूप में उल्लिखित है। हल्की-हल्की छाया भी हमारे क्रूर ग्रीष्मकाल की सबसे सरल स्थिति है। ये स्थान क्षेत्र इकाई पर्याप्त धूप देते हैं।

सूरज से संक्रमित पौधे उग सकते हैं जबकि कई छायादार प्रेमी अभी भी इसे बनाएंगे। इस बात को ध्यान में रखें कि सुबह का सूरज, जो ठंडा और कम तीव्र होता है, छायादार पौधों पर सरल होता है, फिर दोपहर का सूरज।

तेज धूप की अधिक मात्रा में धकेलने पर पौधे जो अत्यधिक प्रकाश-भार प्राप्त करते हैं, झुलस सकते हैं।


आंशिक छाया 

आंशिक छाया यहां तक ​​कि पेड़ों के नीचे या आसपास पाई जा सकती है। हालांकि इन परिस्थितियों में काम करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन 50% कवर वाले पेड़ों के नीचे या उनके पास मौजूद हो सकते हैं।

यह भी इमारतों से दूर धूप के प्रतिबिंब के भीतर पाया जा सकता है। आंशिक रूप से आंशिक छाया में दिखाई देने के लिए बहुत अधिक ठंडी सुबह की धूप और छोटे या बिना दोपहर के सूरज की धूप होगी।


फुल शेड 

इसकी तीसरी तरह की छाया है। ये क्षेत्र अवशोषित होते हैं, लेकिन दैनिक दिन के प्रत्यक्ष घंटे को संबद्ध करते हैं। यह दिन के कई दिनों के लिए एक पेड़ के कवर के माध्यम से हल्के वजन का हो सकता है।

पूर्ण छाया केवल पेड़ों का परिणाम नहीं है, बल्कि समुचित रूप से इमारतें, बाड़ और वैकल्पिक संरचनाएं हैं जो जालीदार छाया या सूर्य की किरणों को अवरुद्ध करती हैं।


घनी छाया 

घनी छाया यह है कि इस वर्ग के दौरान अंतिम। यह सुझाव देता है कि कोई प्रत्यक्ष दिन का प्रकाश और छोटे अप्रत्यक्ष हल्के वजन शायद ही कभी नीचे तक पहुंचते हैं। यह सदाबहार पेड़ों या इमारतों की अधिकता के नीचे की धूप हो सकती है।

यह घरों के बीच झाड़ियों, डेक और अंधेरे कोनों और मार्गों के नीचे पाया जाता है। नीचे आमतौर पर धूप की कमी से सूखा और अंधेरा होता है।


5. मृदा परीक्षण करवाएं

क्या आप समझदार समाज को प्लांट करने के लिए हैं ? बगीचे के भीतर सफलता मिट्टी से शुरू होती है। यह, के रूप में अधिकतम राशि – और आम तौर पर की तुलना में नमी और दिन के उजाले का एक बहुत, निर्धारित करता है कि पौधे पनपे या नहीं।

यहां आपकी मिट्टी की जांच करने के लिए कई तेज और सरल तरीकों की एक इकाई है। आपकी मिट्टी पौधों को पोषक तत्वों की पेशकश करने के लिए तैयार है और पौधों को मिट्टी के भीतर पोषक तत्वों की आवश्यकता के लिए अनुमति देती है। अन्यथा, आपके पौधे आसानी से विकसित नहीं होंगे।

बटेर जार सोइल SAND, SILT, और CLAY के लिए एक नज़र रखता है

इसे पूरा करने के लिए एक घंटे और लाइन में लगना चाहिए। सूचना एएन खाली सीधे पक्षीय जार, एक फैल या जार की तरह, एक ढक्कन के साथ, और एक शासक के पास है। जड़ स्तर तक खोदें – लगभग 6 इंच – इस दायरे में जिसे आपको केवल साधारण अंश और पूर्ण अंश के बीच जार को भरने के लिए पर्याप्त मिट्टी की जांच और दूर करने की आवश्यकता होती है।

अगला, जार को पानी के साथ कंधे तक भरें, फिर मिट्टी को पानी में ले जाने के लिए जार को एक तरफ रख दें। जार पर ढक्कन रखें और इसे तीन मिनट के लिए प्याज को हिलाएं।

  1. जार नीचे सेट करें और अपनी घड़ी में उपस्थिति दें। एक मिनट में, जीवित (शासक के साथ) तलछट की संख्या जो सबसे कम एकत्र की गई है। यह आपकी मिट्टी में रेत हो सकता है।
  2. चार मिनट बहुत इंतजार करें। तलछट को फिर से जीवित करें: 2 संख्याओं के बीच का अंतर आपकी मिट्टी में सिल्ट की संख्या है।
  3. चौबीस घंटे में तीसरा उपाय करें। दूसरी और तीसरी किस्म के बीच का अंतर आपकी मिट्टी में क्ले की संख्या है।

मिट्टी की गणना

रेत, गाद और मिट्टी की संभावना की गणना करें, जो 100% तक जोड़ना चाहिए। स्वस्थ मिट्टी में आमतौर पर 20% मिट्टी, 40% गाद और 40% रेत होती है।

यह सरल रूप आपको देखने में मदद करेगा कि आपको क्या विकसित करना है: यदि आपकी मिट्टी रेत में अधिक है, तो यह अच्छी तरह से सूखा होगा। गाद और मिट्टी क्षेत्र की इकाई गीला होने का आग्रह करती है, हालांकि, वे गीला रहते हैं; “गीले पैर” जैसे पौधे यहां खुश होंगे। अपने पौधों के फलस्वरूप और / या मिट्टी में संशोधन करें:

  • यदि आपको रेतीली मिट्टी मिली है, तो कुछ अतिरिक्त रासायनिक तत्व के साथ धरण या वृद्ध खाद, पीट काई, या लकड़ी जोड़ें। मिट्टी को बढ़ाने के लिए भारी, मिट्टी युक्त मिट्टी भी अन्य हो सकती है।
  • यदि आपके पास ढीली मिट्टी है, तो मोटे रेत (समुद्र तट की रेत नहीं) या बजरी और खाद, या अच्छी तरह से पके हुए खाद को समकालीन भूसे में मिलाएं।

यदि आपको मिट्टी की मिट्टी मिली है, तो मोटे रेत (समुद्र तट रेत नहीं), खाद और दलदल काई जोड़ें। मृदा संशोधन के बारे में बहुत कुछ जानें और रोपण के लिए मिट्टी तैयार करें।

भंडारण कक्ष का पीएच स्केल SOIL ACIDITY OR pH के लिए एक नज़र रखता है

  1. एक कटोरी के दौरान मिट्टी के चम्मच के एक जोड़े रखें और po कप सिरका जोड़ें। यदि मिश्रण फ़िज़ करता है, तो आपको क्षारीय मिट्टी मिली है।
  2. एक कटोरी के दौरान मिट्टी के बड़े चम्मच के एक जोड़े को रखें और इसे एच 2 ओ के साथ सिक्त करें। सोडा के ic कप बाइकार्बोनेट जोड़ें। यदि मिश्रण फ़िज़ करता है, तो आपको अम्लीय मिट्टी मिली है।
    • यदि यह प्रतिक्रिया नहीं करता है या तो एक नज़र डालें, तो मिट्टी एक तटस्थ पीएच पैमाने को शामिल करती है।
    • उच्च या निम्न मृदा पीएच पैमाने से पौधे में पोषक तत्वों की कमी या विषाक्तता हो सकती है।
    • सात का एक पीएच पैमाने मूल्य तटस्थ है; माइक्रोबिक गतिविधि सबसे बड़ी है और पौधों की जड़ें पोषक तत्वों को एक बार में अवशोषित कर लेती हैं।

एक बार जब आप अपने मिट्टी के पीएच पैमाने पर काम करते हैं, तो आप इसे संशोधित या बदल देंगे। अम्लीय (खट्टी) मिट्टी को बारीक पिसी हुई शिलाओं को मिलाकर बनाया जाता है, और क्षारीय (मीठी) मृदा का उपचार जमीनी गंधक के साथ किया जाता है।

विभिन्न पौधों के लिए मृदा पीएच पैमाने के स्तर की एक सूची देखें।

नाइटक्रेलर ऑर्गेनिक मैटर को निर्धारित करने के लिए एक नज़र डालता है केंचुआ की कल्पना करने का सबसे अच्छा समय वसंत के भीतर होता है जब मिट्टी का तापमान 50 ° F तक पहुंच जाता है और इसकी सतह गीली होती है।

मिट्टी के एक क्यू फीट के विषय में अपने हाथ पाने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें। मिट्टी को कार्डबोर्ड के एक टुकड़े पर रखें, इसे अलग करें, और केंचुओं के लिए उपस्थिति।

यदि आपकी मिट्टी स्वस्थ है, तो आप न्यूनतम दस केंचुओं को देखेंगे! यदि आपकी मिट्टी में दस से कम कीड़े हैं, तो बहुत सारे कार्बनिक पदार्थों को मिलाएं- खाद, वृद्ध खाद, पत्ती का सांचा। कार्बनिक पदार्थ संरचना में सुधार करते हैं, धीरे-धीरे पोषक तत्व जारी करते हैं, और उपयोगी माइक्रोबिक गतिविधि को बढ़ाएंगे।


6. गृह बागवानी विचार

होम गार्डनिंग

एक छोटा बगीचा भयभीत कर रहा है, हालांकि, सही उद्यान शैली युक्तियों और चालों के साथ, यह आपके लिए गर्म महीनों के दौरान खुशी प्राप्त करने के लिए थोड़ा अभयारण्य बन जाएगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपको बालकनी गार्डन या क्षेत्र का एक छोटा कम पैच मिल गया है, इसे बनाने के लिए खुश होने के लिए एक क्षेत्र बनाएं।

अपने बगीचे से जो आप चाहते हैं उसके बारे में ब्रूडिंग द्वारा शुरू करें और जिस तरह से आप उन घटकों के अनुरूप इसे व्यवस्थित कर पाएंगे। वहाँ एक इकाई कुछ अद्भुत उद्यान शैली के अनुप्रयोग हैं जो आपको मूल संरचना के साथ सहायता करेंगे।

संभावना अधिक है कि आप धूप के दिनों में बैठने के लिए मनभावन जगह चाहते हैं, इसलिए कुछ घर की देखभाल करें और कुछ फैशनेबल बगीचे के फर्नीचर के चारों ओर एक नज़र डालें। फिर रोपण स्वीकार करने का समय है।

हो सकता है कि आपके पास केवल टेबल और कुर्सियों के आसपास सुंदर मौसमी पौधों और जड़ी-बूटियों के लिए कुछ पौधों के बर्तनों के लिए एक क्षेत्र हो। आपके पास एक रोमांटिक सीमा के लिए एक क्षेत्र होगा जो आपके बगीचे को एक देश उद्यान का अतिरिक्त रूप दे सकता है।

या यह होना चाहिए कि आपको बस सब्जियां उगाने का एक तरीका बताया जाना चाहिए, इस दौरान हमारे बगीचे के संपादक को एक सब्जी के बगीचे को देखने और ढेर बनाने के लिए गाइड। हालाँकि, आपका बगीचा छोटा है, हमें विश्वास है कि आप वहाँ एक चीज़ को आश्चर्यजनक और उद्देश्यपूर्ण बनाने में सक्षम होंगे, इसलिए अतिरिक्त प्रेरणा के लिए स्कैन करें।

सब्जियो का बगीचा

वनस्पति उद्यान सजावटी फूलों के बगीचे के रूप में भी आविष्कारशील और मोहक होगा। एक समय था जब एक व्यक्ति के पास केवल “एक बगीचा” था। सब्जियों और फूलों को उसकी उपयोगिता के लिए चुना गया और एक बगीचे में रखा गया। एक घर का बगीचा, जो आम तौर पर यार्ड के भीतर होता था।

अब, आप एक उत्पादक बहुत कम रसोई उद्यान के रूप में ध्यान का केंद्र बनाने में सक्षम होंगे। एक हाल ही में ड्रॉर्स के एक सहयोगी को एक सीढ़ी के समान संरचना पर एक बार आयोजित किए जाने वाले प्लैनर के रूप में एक प्रतिस्थापन उद्देश्य मिलता है। दराज वर्ग अधिकांश सब्जियों को उगाने के लिए काफी गहरे मापता है और एक छोटे से कम टमाटर के पिंजरे के लिए भी क्षेत्र है।

अपने वेजिटेबल प्लांट्स से सजाएं

कुछ सब्जियां, जैसे इंद्रधनुष स्विस चर्ड, चौकोर उपाय भी बगीचे में सीमित होने के लिए बहुत ही सुंदर हैं। उन्हें अपने बगीचे में केंद्र बिंदु बनाकर दिखाओ।

यह इंद्रधनुष स्विस चार्ड हाल ही में इन स्ट्रॉबेरी पॉट्स में लगाया गया था, हालांकि, एक बार जब वे भरते हैं, तो वे और भी प्यारे लगेंगे। और जैसा कि आप बाहरी पत्तियों को काटते हैं, नए पत्ते भर सकते हैं, पौधों को समकालीन प्रयास करते हुए, और शानदार बना सकते हैं।

आप कंटेनरों में किसी भी सब्जी के विषय में बढ़ सकते हैं। यह एक बगीचे की शैली के लिए एक कलात्मक और सजावटी धन्यवाद हो सकता है। बस किसी भी उपकरण के बारे में कर सकते हैं, जब तक कि यह समझदार खाली है।

सूरज का पूरा फायदा उठाने के बिंदु पर कंटेनरों में हलचल हो सकती है। आप प्रति इंस्ट्रूमेंटेशन में एक प्रकार की सब्जी लगाने या चीजों को संयोजित करने में सक्षम होंगे। एक दोष यह है कि कंटेनरों में मिट्टी जल्दी सूख जाती है और आप इसे एक दिन में पानी देंगे।

विभाजन और जीत

डिवाइडर के साथ एक बड़ा बिस्तर उन लोगों के लिए अच्छी तरह से काम करेगा जिनके पास मध्यम आकार के क्षेत्र में एक छोटे से कम है, या उन लोगों के लिए जो अपने रसोई घर को काफी कॉम्पैक्ट रहना चाहते हैं, जबकि अभी भी सब्जियों की एक श्रृंखला बढ़ रही है। यह अक्सर कई सब्जी बेड होने के लिए बस बहुत ही अलग करने योग्य है, जिसे बनाने के लिए अधिक कमरे और बहुत अधिक प्रयास की आवश्यकता हो सकती है।

सब्जियों के विभिन्न रूपों को अलग रखने के लिए विभक्त एक आसान और सस्ता संकल्प हो सकता है। ये डिवाइडर हार्डवेयर स्टोर्स से खरीदे जाते हैं, हालाँकि कई बार लकड़ी की लंबाई के साथ इसका रिप्लेस्ड रिसेप्शन भी हो सकता है।

तख्तों को अत्यधिक ग्रिड रूप में शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ता है और उन्हें गोंद, शिकंजा, कीलें या बगीचे के तार के साथ सुरक्षित किया जाएगा।

हैंगिंग प्लांटर्स

हैंगिंग प्लांटर्स में सब्जियां उगाना एक शानदार स्पेस-सेविंग उत्तर है और यहाँ देखे जाने के साथ-साथ बहुत से प्लांटर्स या थोक में भी होंगे। हैंगिंग प्लांटर्स का उपयोग करने से पता चलता है कि आप विभिन्न प्रकार की सब्जियों को अलग-अलग रखने में सक्षम होंगे, जिससे पौधों को स्वयं लाभ हो सकता है।

हालाँकि, इसके अलावा यह आपके लिए जीवन को आसान बना देगा यदि सब्जियों को उनके पानी की आवृत्ति और मात्रा के संदर्भ में अलग-अलग उपचार की आवश्यकता होती है।

प्लांटर्स को ताकत और स्थायित्व के लिए धातु के फ्रेम से सबसे अच्छे से सजाया जाता है क्योंकि वे एक बार चरमरा जाते हैं। प्लांटर्स खुद लकड़ी, धातु, या प्लास्टिक से इंजीनियर हो सकते हैं। आप जिस योजना के लिए जा रहे हैं, उसकी प्रतिपूर्ति और आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली नकदी की मात्रा भी।

प्लांटर पार्टी

यदि आप आवश्यक क्षेत्र के अधिकारी के लिए भाग्यशाली हैं, तो आप विभिन्न प्रकार के विशाल प्लांटर्स के साथ समूह बनाकर अपनी सब्जी की पैदावार करेंगे।

ये गहरे बागान क्षेत्र की इकाई, जो कि अतिरिक्त क्षेत्र की आवश्यकता वाली जड़ वाली सब्जियों के लिए उत्कृष्ट हैं, और इसलिए उनमें से} ऊँचाई यह भी बताती है कि आप अपने घुटनों पर घंटों तक अपने पौधों की इच्छा के अनुरूप नहीं होंगे।

इस तरह के टॉल प्लांटर्स संयुक्त समस्याओं वाले किसी के लिए आदर्श हो सकते हैं, जैसा कि आप खुशी के साथ एक कुर्सी और लक्सरीएट को पति-पत्नी में खींच लेंगे, जबकि कठोर जोड़ों में नहीं चलेंगे या मांसपेशियों की समस्याओं को प्राप्त नहीं करेंगे।

होम गार्डनिंग के लिए प्लांटिंग टेबल

रोपण टेबल, हालांकि आम तौर पर काफी महंगा है, वर्ग एक शानदार घर को मापता है जिसके भीतर आप मूल्यवान मंजिल के घर को कम नहीं करते हुए सब्जियां उगाने में सक्षम होंगे।

आपके द्वारा प्राप्त किए गए घर के अनुरूप आकार की एक बहुत ही शैली में रोपण टेबल खरीदने में सक्षम होंगे, एकमात्र सीमा यह है कि उनके पास काफी उथले होने के लिए झुकाव है, इसलिए बढ़ती सब्जियों के लिए उपयुक्त नहीं हैं जो एक महान सौदे की जरूरत है मिट्टी के निचले स्थान के लिए बढ़ते घर की।

हरी छत

सुलभ छतों बढ़ते पौधों, जड़ी बूटियों और सब्जियों के लिए शानदार क्षेत्र बनाते हैं। वैकल्पिक इमारतों और पेड़ों के साथ उनकी तुलनात्मक ऊंचाई के लिए धन्यवाद, वे दिन के किसी भी समय छाया में नहीं रहते हैं, और इसलिए सब्जियां दिन के अधिकांश स्तरों का आनंद लेती हैं।

वे इसके अलावा मीठे पानी का किफायती उपयोग करते हैं। आपकी छत पर एक किचन गार्डन होने से आपको शहर के बीच में आराम करने के लिए एक शांत और शांत जगह मिलती है, इसके अलावा, अच्छी तरह से पढ़े जाने के दौरान जब आप बागवानी करते हैं।

अनुभवहीन छतों के कई वैकल्पिक फायदे हैं, साथ ही मौसम से उनकी सामग्रियों की रक्षा करके छतों के जीवन को लंबा करना, इसके अलावा ऊर्जा बिलों को कम करने के रूप में अनुभवहीन छत इमारतों को गर्म रहने के लिए करते हैं।

व्यस्त बालकनी

एक कर्टिलेज की भूमिका में, आप अपने बगीचे के लिए घर के रूप में अपनी बालकनी का उपयोग करेंगे। आप सब्जियों के अपने विकल्प के साथ मिलकर चयनात्मक होंगे। पूरी तरह से उन लोगों को विकसित करने के लिए चयन करना जो प्रतिबंधित घर लेते हैं, या यदि आप निर्माण का एक अच्छा रूप विकसित करने के लिए उत्सुक हैं, तो आप अपने घर के साथ मिलकर चतुर होने से बढ़ते प्लेटफार्मों को अधिकतम करेंगे।

बालकनी प्लांटर्स प्राप्य हैं जो एक बालकनी की रेलिंग तक बांधा जा सकता है, जिससे एक बढ़ते घर का निर्माण होता है जो पूर्ववर्ती मौजूद नहीं था। आप अपनी बालकनी पर अलमारियों पर प्लांटर्स को लगाकर, दीवारों पर प्लांटर्स को फिक्स करके या हैंगिंग हैंगिंग प्लांटर्स लगाकर बहुत सारे बढ़ते हुए घर का निर्माण करेंगे।

वर्टिकल होम गार्डनिंग

पिछले कुछ वर्षों में वर्टिकल फार्मिंग बेहद शुरू हो गई है, क्योंकि युवा पीढ़ी के बीच बढ़ते पौधे और सब्जियां बहुत फैशनेबल हो गई हैं, संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी आमतौर पर फ्लैट ब्लॉकों में सोती है या घर के बाहर प्रतिबंधित है।

ऊंची इमारतों के पीछे योजना के कारण एक ऊर्ध्वाधर उद्यान समान रूप से देखा जाएगा; आपके पास आउटवर्ड बनाने के लिए ग्राउंड हाउस नहीं है, इसके बजाय ऊपर की ओर निर्माण करें, बहुत सारे घर थोड़ा पदचिह्न पर बनायें।

एक ऊर्ध्वाधर उद्यान आपकी दीवारों या बाड़ पर बर्तन बनाकर प्राप्त किया जाएगा जिसके भीतर आप अपने बढ़ते निर्माण को लगाएंगे।

लटकती हुई टोकरी

हैंगिंग बास्केट्स का प्रवाह बहते फूलों के पर्याय के रूप में होता है, हालांकि, वे वास्तव में बढ़ते निर्माण, महत्वपूर्ण जड़ी-बूटियों के लिए एक उत्कृष्ट रिसेप्शन हैं, जिन्हें सब्जियों के रूप में बढ़ते क्षेत्र की अधिकतम मात्रा की आवश्यकता नहीं है।

आप अपने कर्टिलेज में या अपनी बालकनी पर टोकरियाँ सस्पेंड करेंगे, जड़ी बूटियों को उगाने के लिए सब्जियों को बढ़ाएँ जो आपको कहीं और मिल रही हैं।

खिड़की के माध्यम से

यह बॉक्स इस बात का प्रमाण है कि आपको अपनी सब्जियां उगाने के लिए किसी बाहरी क्षेत्र की जरूरत नहीं है। टर्न आउट पूरी तरह से लंबे समय तक अंदर से बड़ा होगा क्योंकि यह एक क्षेत्र में विभिन्न दिन के उजाले के साथ रखा जाता है, जैसे कि एक बार।

अनुभवहीन प्याज वर्ग उचित सब्जी को एक बहुत ही बॉक्स में विकसित करने में सक्षम बनाता है क्योंकि उनके पास बहुत कम या कोई क्षेत्र नहीं है और एक ओवरसाइज़ की गई राशि बहुत ही तुलनात्मक रूप से कम साधन में बड़ी होगी।

बैग उगाओ

यदि आप अपने सब्जी पैच उपस्थिति से विशेष रूप से मोहित नहीं हैं, तो बढ़ते हुए सब्जी के स्वागत के लिए सामान वर्ग को उचित सस्ती माध्यम से मापें। उन्हें हर मौसम में एक बार धोया जाएगा और पुन: उपयोग किया जाएगा, जिससे आपकी सब्जी उगाने की इच्छा के लिए एक लंबा संकल्प मिलेगा।

वे पूरी तरह से विकसित बागवानों के बीच फैशनेबल हैं, क्योंकि वे रॉक बॉटम पर सूख नहीं पाते हैं क्योंकि कुछ बर्तन करते हैं, उच्च पौधे के विकास के लिए अतिरिक्त गीलापन और पोषक तत्व।

बागवानी के और भी कई तरीके हैं, अपनी सब्जियों को उगाना एक बहुत ही फायदेमंद शौक है, जिस भी तरीके से आप इसे करना चाहते हैं।

7. होम गार्डनिंग में सब्जियों का स्थान

आपने गोली काटी है। आप जैज़ कर रहे हैं। एकमात्र सवाल सख्ती से है कि आपके यार्ड में एक वनस्पति पैच का स्थान क्या होने वाला है। एक बगीचे स्थान का चयन करना मुश्किल दिखाई देगा। 

सूरज की कितनी मात्रा? क्या यथोचित मिट्टी? कमरे की मात्रा क्या है? घबराओ मत। जब तक आप कई चीजों को ध्यान में रखते हैं, तब तक सब्जी पैच के लिए एक स्थान का चयन करना थकाऊ नहीं है।


गार्डन लगाने के लिए टिप्स

सुविधा

एक वनस्पति पैच की स्थिति जिसे प्रारंभिक और सबसे महत्वपूर्ण होना चाहिए, को सुविधा के लिए चुना जाना चाहिए। सब के बाद, एक  सब्जी पैच  आपके आनंद के लिए है।

अगर आपको वेजिटेबल पैच लगाने के लिए दस मिनट का समय देना पड़ता है, तो संभावना यह है कि यह बहुत कम हो जाता है कि वेजिटेबल पैच के लिए आपका स्पॉट बेजान होने वाला है और यह अधिकतम मात्रा में पैटर्न कर रहा है क्योंकि यह आपको चाहिए और आपको इसकी कमी महसूस होगी अक्सर घर में फसल।


रवि

एक बार बगीचे के स्थान का चयन करने के लिए चिंतन करने का एक और मुद्दा यह है कि उस स्थान पर सूरज की मात्रा कितनी है। आमतौर पर, सब्जियां न्यूनतम छह घंटे का सूरज चाहती हैं, आठ घंटे स्वास्थ्यवर्धक है।

अगर सब्जी के लिए जगह सुबह या दोपहर सूरज निकले, तो धनात्मक बनाने के लिए जांच लें कि यह सूरज की कुल छः घंटे में मिलती है।


जलनिकास

पौधे गीली मिट्टी में नहीं उग सकते। एक सब्जी पैच की स्थिति को कुछ हद तक ऊंचा होना चाहिए। अगर एक सब्जी पैच का स्थान पहाड़ी के सभी समय के निचले स्तर पर है या जमीन के भीतर एएन इंडेंटेशन में है, तो क्या यह} एक कठिन समय सूख जाएगा और इसलिए पौधों को नुकसान होगा।

विषाक्त स्थान

एक बार बगीचे के स्थान का चयन करते समय कई लोगों के लिए यह एक तत्व नहीं होना चाहिए, हालांकि, ऐसे क्षेत्रों से बचें जहां खतरनाक रसायन, जैसे सीसा पेंट या तेल, नीचे में लीच हो सकता है। जैसे-जैसे ये बड़े होते हैं ये रसायन आपकी सब्जियों में मिल सकते हैं।


मिट्टी

मृदा अधिकतम मात्रा में ऐसा तत्व नहीं है जहाँ आप एक बगीचे को रख सकें जहाँ आप संभवतः मानेंगे। यदि आप 2 स्थानों पर नीचे हैं और आप अनिर्णीत हैं, तो सबसे अच्छा हो सकता है, दोमट मिट्टी के साथ प्लेसमेंट का चयन करें। अन्यथा, सभी मिट्टी में सुधार किया जाएगा और अगर मिट्टी बेहद अस्वस्थ है, तो आप उठाए गए बेड का निर्माण करने में सक्षम होंगे।

अब आप अपने यार्ड में एक बगीचे को रखने के लिए जहां भी हो, के बारे में बहुत कुछ पहचानते हैं। यदि आप सब्जी पैच की स्थिति का चयन करने के लिए इन कुछ युक्तियों का पालन करते हैं, तो यह सरल होगा। याद रखें, वेजिटेबल पैच का प्लेसमेंट उतना जरूरी नहीं है, जितना मजेदार है।

8. शुरुआती के लिए घर की बागवानी

यहाँ वर्ग उपाय एक और शहरी बागवानी मूल बातें आप के साथ मदद करने के लिए:


1.  सीधा शुरू करो

होम गार्डनिंग

बेसिक सब्जियां जैसे तुलसी (तुलसी) , पुदीना की पत्तियां ( पोदीना ), धनिया , करी पत्ता, मिर्च, लेमनग्रास , और पूरी तरह से अलग-अलग प्रकार के पालक वर्ग बढ़ने के लिए सबसे सरल उपाय हैं। चूंकि उन्हें दिन के उजाले की अधिक मात्रा की आवश्यकता नहीं होती है, इन पौधों को एक लाउंज के दौरान अखंडित किया जाएगा या खिड़की के करीब रखा जाएगा।

एक बार जब आप सीधे पौधों के साथ अच्छी तरह से कविता करते हैं, तो गोभी, फूलगोभी, शिमला मिर्च, मूली, प्याज और टमाटर उगाने के लिए स्नातक। इसके अलावा, ध्यान रखें कि आप जो भी उगाने का प्रस्ताव रखते हैं, उसके लिए खुले परागित बीजों का आग्रह करें।


२ । रीसायकल करें और लागू करें


आपको फैंसी या मटेरियल के बर्तनों में निवेश करने की जरूरत नहीं है – प्लास्टिक की बोतलें, बाल्टी, टब और पिछले टायर वर्ग के बढ़ते पौधों के लिए भी अच्छे हैं।

यू लाइक: अनुभवहीन जीवन: बीस सरल तरीके जिसमें उन्हें कोसने के बजाय प्लास्टिक की बोतलों को लागू करना है


3.  होम गार्डनिंग के लिए अपनी मिट्टी का निर्माण करें

पौष्टिकता से भरपूर मृदा जो स्वस्थ पौधों की वृद्धि का समर्थन करती है, व्यवस्था करना आसान है और इसके परिणाम चौक भी असाधारण रूप से प्रभावी हैं। अपने कमरे के खुरों को समेटना और गाय के गोबर को जोड़ना आपकी बागवानी मिट्टी का मुकाबला करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।

इसके अलावा, समय-समय पर बर्तन के भीतर कुछ समकालीन मिट्टी और लकड़ी की राख छिड़कते रहें।


4.  हमेशा के लिए अपनी मिट्टी को गीला करें

मिट्टी को सूखी कुचल पत्तियों, गन्ना बैगस की परत के साथ लेपित रखने, या शायद अखबार वाष्पीकरण के लिए पानी के नुकसान को कम करने में मदद करता है। यह प्रत्यक्ष रूप से सीधी गर्मी से मिट्टी के भीतर सहायक सूक्ष्म जीवों को इन्सुलेट करता है, जबकि उनके लिए भोजन प्रदान करता है।

9. होम गार्डनिंग में क्या विकसित करना है, इस पर निर्णय लेना

मानचित्र के साथ प्रारंभ करें –

इससे पहले कि आप पहचानें कि आप क्या चाहते हैं, आप जो चाहते हैं उसे प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं। मौजूदा पेड़ों, झाड़ियों, ढलानों, आँगन के साथ अपने यार्ड का नक्शा बनाकर शुरू करें, और कोई बात नहीं है।

नक्शा अक्सर औपचारिक (ग्राफ पेपर पर एक स्केल संस्करण) या आकस्मिक के रूप में होता है जैसा कि आप विस्तार डिक्टेट के लिए चाहेंगे, हालांकि, यह अतिरिक्त सही है, अतिरिक्त पूरी तरह से आपके बगीचे की स्थापना है।

विचार करें कि आप क्या चाहते हैं-

आपके द्वारा यार्ड की व्यवस्था करने के बाद और वहां जो कुछ भी है उसकी एक कट्टरपंथी समझ है। यह समय है कि आप क्या चाहते हैं। वहाँ एक इकाई है जो अपने बगीचे की योजना को आश्चर्यचकित करने के लिए कैसे शुरू करें।

दूर अपने पड़ोस में भागना है और आप जो पसंद करते हैं उसे पसंद करते हैं। या बागवानी किताबें या आईस्केप जैसे ऐप देखें। अपने पैतृक बगीचे की दुकान में सैर करें और ढेर सारी जिज्ञासाएँ उठाएँ। आपके क्षेत्र के लिए सबसे उपयुक्त पौधों की क्षेत्र इकाई के बारे में महत्वपूर्ण रूप से।

नक्शा और अपने सपने साथ रखें –

अब जब आपके पास बस एक नक्शा है जो पहले से ही यार्ड के भीतर है और आप क्या चाहते हैं की एक प्रेरणा, 2 को साथ रखने का समय है। अपने बगीचे के सपनों का मूल्यांकन करें अपने बजट का समर्थन किया और इसलिए आपके क्षेत्र में बढ़ने वाले पौधों के प्रकार।

यार्ड का एक पूर्ण सुधार निषेधात्मक रूप से महंगा हो सकता है; शायद कुछ बारहमासी फूलों की सीमाएं बहुत समझदार हो सकती हैं। इसी तरह एरिज़ोना में फ़र्न और रेडवुड के साथ आने से बस नहीं जुड़ता है।

नेट सर्फ करें, गार्डन फ़ोरम पर क्वेश्चन बढ़ाएँ, या अपने स्पेस में कोऑपरेटिव पेडागॉजी से सलाह लें कि कौन से पौधे सबसे अच्छे से उगते हैं और सबसे छोटी {राशि} पानी और रखरखाव की ज़रूरत है।

होम गार्डनिंग के लिए पौधे चुनना-

एक बार पौधों को चुनने के लिए चिंतन करने के लिए एक इकाई होती है। बजट, आसान देखभाल, पड़ोसी पौधों के साथ संगतता, सौंदर्यशास्त्र, और आकार सभी बगीचे शैली में विरासत खेलते हैं।

पेड़ों और झाड़ियों का चयन करते समय, परिपक्वता पर उनकी ऊंचाई और आयाम के बारे में सोचें। एक पेड़ एक बड़े पेड़ की तुलना में बहुत कम जगह लेता है।

पूरी तरह से पेड़ पर्याप्त घर और संसाधनों को पसंद नहीं करते हैं, वे घरों और फुटपाथों के लिए हानिकारक होंगे यदि बहुत बंद लगाए गए हों। 

बड़े पैमाने पर पेड़ और झाड़ियाँ अलग-अलग पौधों को छाँट देंगी, इसलिए सख्ती से अपने सेटअप के लिए उपयुक्त पैमाने और प्लेसमेंट का फैसला करें।

सब्जियां-

एक बगीचे को डिजाइन करते समय अपने आप को बढ़ाएं कि आप इसके लिए कितनी मात्रा में भुगतान करना चाहते हैं। बारहमासी उद्यानों की तरह नहीं, वनस्पति उद्यान को निरंतर ध्यान देने की आवश्यकता है; उन्हें खरपतवार रहित, पानी से भरा हुआ, शायद संस्कारित और सकारात्मक रूप से काटा जाना चाहिए।

आपको कीटों को प्रबंधित करने और फसल की इसी तरह विधि करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। बगीचे के आयाम और इसमें पौधों की शैली भी बताती है कि इसे चलाने के लिए आपको कितनी मात्रा में भुगतान करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। तय करें कि आपको कौन सा घर मिला है, जो कि उपयोगी बगीचे में पुनर्जीवित होगा।

आपके घर को दिन के 6-10 घंटे की सीधी रोशनी चाहिए और ढीली, अच्छी तरह से सूखा मिट्टी के साथ उचित स्तर पर होना चाहिए। समझदार कार्बनिक पदार्थ (जैसे खाद) के साथ बिस्तर की व्यवस्था करने के लिए समय निकालें।

इससे पहले कि कुछ लगाया जाए, यह कोशिश करना बहुत आसान हो सकता है। पेड़ और झाड़ियाँ पानी और पोषक तत्वों के लिए तरस जाएँगी, उसी तरह जैसे कि बगीचे में छाया होती है, इस प्रकार सब्जियों को उनसे दूर रखें।

बगीचे में पूरे दिन और मौसम में छाया पैटर्न देखें, यदि क्षमता है, तो सबसे सुरक्षित स्थान पर काम करने के लिए।

फूल –

फूलों के बगीचों के चौकोर माप में सभी में से एक है, सबसे महत्वपूर्ण बगीचे की व्यवस्था करना, पौधे लगाना, और साल-दर-साल खेलना।

अपने आप को बढ़ाएं कि आपका स्पष्ट प्रचलन क्या है और आपके घर के साथ सबसे अधिक लागू होने वाला है। एक उदाहरण के रूप में, एक विक्टोरियन घर के आसपास सहयोगी अंग्रेजी बगीचे की उपस्थिति,

जबकि एक xeriscape उद्यान, जो चट्टानों और फूलों की कैक्टि के भार के साथ पानी या सिंचाई के लिए आवश्यकता को कम करता है, सहयोगी घर के लिए अधिक अनुकूल हो सकता है।


10. होम गार्डनिंग प्लांट्स

  • Anthurium

अपनी मोमी के लिए जाना जाता है, केंद्र के भीतर एक प्रतिष्ठित प्रजनन संरचना के साथ फूलों को नरम करें। इस संयंत्र को कभी-कभी निषेचन के साथ प्रत्येक एक से 2 में पैटर्न किया जाना चाहिए, इस प्रकार वे कम रखरखाव नहीं हैं, हालांकि उच्च रखरखाव नहीं है, या तो।

  • साँप के पौधे

अप्रत्यक्ष रूप से हल्के इन पौधों के लिए सही है, इसके अलावा हल्के पानी की सतह पूरी तरह से जब मिट्टी सूख गई है। अपने हॉल में नर्सिंग खाली कोने में एसोसिएट के लिए ब्याज की सुविधा के लिए इसे एसोसिएट इन नर्सिंग एलीवेटेड प्लांटर में रखें।

  • Kalanchoe

कमरे के भीतर एक पूर्ण मनोदशा बढ़ाने वाला, कम नमी इस पौधे का मित्र हो सकता है, जो मौसम के भीतर भी खिल सकता है। पूरी तरह से पानी, फिर इसे तब तक छोड़ दें जब तक मिट्टी सूख न जाए।

  • Calatheas

अप्रत्यक्ष दिन के उजाले के साथ जाएं (बहुत प्रत्यक्ष और पत्ती का रंग भी फीका हो सकता है) और समान रूप से नम मिट्टी जो गीली या सूखी नहीं है। रंगीन पत्तियों को इंगित करने के लिए, इस पौधे के लिए एक सफेद बर्तन का चयन करें।

  • एयर प्लांट्स

हालांकि ये पौधे कहीं भी उगते हैं (लेकिन उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष हल्के वजन सबसे अच्छा है)। आप उन्हें कम से कम दस मिनट के लिए हर हफ्ते एक बार पानी में भिगोने के लिए कर रहे हैं। साथ ही, वे किसी भी वेतन के लिए सही जोड़ हैं।

  • शांति लिली

इस पौधे को मध्यम से कम हल्के की जरूरत होती है और पूरी तरह से मिट्टी के सूखने के बाद पूरी तरह से मोइर होना चाहिए। इस सुंदर संभावना से इस DIY संभावना की तरह एक समकालीन बागान के साथ पत्तियों का कार्बनिक रूप रखो।

और अधिक विचार करने के लिए पौधे

  • स्प्लिट लीफ फिलोडेंड्रोन

उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष रूप से हल्का, और गीला भी इस पौधे को पनपने की अनुमति देता है। ईंट हाउस ने आर्गनॉन पेंट में एक आसान प्लांटर को बहा दिया, जो पत्तियों के सुंदर अनुभवहीन रंग को बाहर निकालता है

  • कैक्टस

ये पौधे एक प्राकृतिक हल्के में पनपते हैं और पूरी तरह से वसंत और गर्मियों के दौरान प्रति सप्ताह एक बार और शरद ऋतु और सर्दियों में हर 3 सप्ताह में एक बार मोइर होना चाहिए। एक बड़े पैमाने पर रसीला खरीदें, या छोटे लोगों के एक प्रसार की खरीद करें और उन्हें एक सीधा केंद्रबिंदु बनाने के लिए एक अत्यधिक रंगीन vivarium में पौधे लगाएं।

  • एलो प्लांट

मुसब्बर सूरज को प्यार करता है और पूरी तरह से प्रति सप्ताह एक बार पानी की जरूरत है, मिट्टी को बीच में पूरी तरह से सूखने की अनुमति देता है। अपने पौधे को एक लंबे गमले में रखें जो पत्तियों को मेज से दूर रखता हो। यदि आप अतिरिक्त कलात्मक महसूस करते हैं, तो लाइन्स एक्रॉस जैसे रसीले को जोड़ने से पहले अनानास के एक गोल बर्तन को पेंट करें।

  • केंटिया पाम

धूप और नियमित पानी देने से इनडोर हथेलियाँ खुश रहती हैं। हालांकि कई विकल्पों में उच्च गीलापन (दूर के रूप में अव्यवहारिक क्योंकि अंदर चला जाता है) की आवश्यकता होती है, केंटिया तुलनात्मक रूप से कम-रखरखाव है। इसके अलावा यह खाने के क्षेत्र में प्रमुख नाटक जोड़ता है।

  • क्रोटोन

सौंदर्यवादी पत्तियां चौकोर आंखों के लिए एक उपचार को मापती हैं, हालांकि इस तरह के शो में समय लगता है- और धैर्य। मनमौजी संयंत्र निरंतरता, यहां तक ​​कि गीलेपन और बहुत धूप को तरसता है, इसलिए विशाल खिड़कियों के साथ एक कमरा या स्थान अच्छा है। ध्यान दें कि वे अक्सर पालतू जानवरों और मनुष्यों के लिए हानिकारक होते हैं, इसलिए बालों वाले दोस्तों और जिज्ञासु बच्चों को दूर रखें


11. वृक्षारोपण का समय

 आम तौर पर, अगस्त के अंत, सितंबर, और अक्टूबर में नए पेड़ लगाने के लिए साल के सबसे अच्छे महीने होते हैं

  • रोपण अवधि की कुछ शर्तें दी गई हैं:
    • अच्छी तरह से सूखा मिट्टी: दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत
    • यदि सिंचाई उपलब्ध है: मानसून की शुरुआत से एक महीने पहले रोपण करना बेहतर है, ताकि भारी बारिश से पहले अंकुर स्थापित हो जाए।
    • निम्न स्तर वाले क्षेत्र मानसून की अवधि के दौरान बाढ़ के अधीन होते हैं: मानसून की समाप्ति के बाद (यानी, आमतौर पर भारी बारिश के बाद)।


12. होम गार्डनिंग के फायदे

  • अपने स्वास्थ्य में सुधार करें।

तीव्र अतिरिक्त हाल के फल और सब्जियां सबसे महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण सामान हैं जो आप स्वस्थ रहने के लिए करेंगे। जब आप सब्जियों को अपने बगीचे से ठीक करने का निर्णय लेते हैं, तो पोषक तत्व की मात्रा अपने उच्चतम स्तर पर होती है।

इसके अलावा, आप उन सब्जियों को खिलाने के खतरे को कम कर रहे हैं जिनमें हानिकारक रसायन होते हैं – आप ठीक-ठीक समझते हैं कि आप क्या खिला रहे हैं।

इसके अलावा, पति विधि से संबंधित युवाओं को प्राप्त करने से सब्जियों को लेने के लिए यह संभवतः अतिरिक्त हो सकता है।

  • किराने के सामान पर पैसा बचाओ।

उद्यान सब्जियों का आनंद लेने के फायदों में से एक कम मासिक भोजन बिल हो सकता है। आप दुकानों के भीतर मूल्य के एक अंश के लिए जैविक सब्जियां उगाने में सक्षम होंगे।

  • दरवाजे के व्यायाम से बाहर निकलें।

पति एक शारीरिक गतिविधि और सक्रियण मातम हो सकता है, रोपण, और एक खुदाई प्रति घंटे चार सौ कैलोरी खर्च करेगा। पति अतिरिक्त रूप से एक सभ्य मानसिक व्यायाम है और आपके दिमाग को तेज रखने में मदद करता है।

  • बागवानी एक प्राकृतिक तनाव रिलीवर हो सकती है।

हाल ही में हवा और धूप के भीतर होने के कारण मूड में सुधार होगा और आप कायाकल्प और समग्र खुश महसूस करेंगे। अतिरिक्त रूप से अपनी बारी बढ़ाना आपको एक उत्कृष्ट उपलब्धि प्रदान करता है।


13. बेहतर होम गार्डनिंग के लिए चीजों से बचना चाहिए

बागवानी रॉकेट विज्ञान नहीं है; हालाँकि, यह अच्छी तरह से आग्रह करने के लिए कुछ समझदार युक्तियों या परीक्षणों और त्रुटियों को ले जाएगा। यह केवल कुछ सामान्य कृषि गलतियों से बचने की क्षमता है, जो अर्धचालक के भीतर एक समय, प्रयास और नकदी को रोक सकती है। खेती पर कुछ चतुर सिफारिशें प्राप्त करने के लिए स्कैन करें और एक सही बगीचे की खेती के लिए अपने धन्यवाद को हवा दें।

  • अधिक planting-

लगभग सब कुछ रोपने से पौधों को पनपने के लिए पर्याप्त जगह नहीं मिलेगी। पौधों की अलग-अलग क्षेत्र की जरूरतें होती हैं, हालांकि आमतौर पर यह पौधा जितना बड़ा होता है, उतना ही बड़ा होने पर आपको कमरा खाली छोड़ना होगा।

  • अपने बगीचे को जानकर नहीं-

पौधों को खरीदने से पहले जानें कि आप किस ट्रैक्ट से काम कर रहे हैं। इससे पता चलता है कि आपके बगीचे में किस प्रकार की मिट्टी है और आपके बगीचे में सूक्ष्म रूप से माइक्रोकलाइमेट है। उदाहरण, सनी के धब्बे और छायादार धब्बे।

  • बिना किसी योजना के शुरू करना-

जो ठीक से सोचा नहीं गया था, उसे ठीक करने के लिए आप अधिक पैसा खर्च करेंगे।

  • अपने मल्च को ध्यान में रखते हुए नहीं-

गीली पत्तियों या महीन शाखाओं की तरह मल्च सबसे बड़ा कार्बनिक पदार्थ है जो पौधों के बीच में उगने से बचने के लिए होता है और इसके अलावा पौधों को मॉर्गेनिक कार्बनिक पदार्थों से पोषण करने के लिए होता है। मुल्क उपयोगी है, हालांकि, अधिक मात्रा में गीली घास का उपयोग न करें अन्यथा आप संभवतः पौधों का दम घोंट देंगे या बगीचे में उधम मचाएंगे।

  • दिन के गलत समय पर पानी देना या पानी देने वाले पौधों की अधिकता-

सुबह के भीतर पानी और यही है, अन्यथा, यह जड़ों तक नहीं पहुंचेगा। यदि आप पौधों को दोपहर के बाद एक बार गर्म करते हैं और इसलिए सूरज अपने सबसे मजबूत स्थान पर है, तो यह दक्षता के साथ पानी को अवशोषित नहीं कर पाएगा और इससे पौधों को अधिक गर्मी भी लग सकती है।


14. होम गार्डनिंग टिप्स।

पहले कभी बागवानी नहीं की? कोई नकारात्मक पहलू नहीं। इन दस आसान-से-युक्तियों के साथ अपने विकास के अपने सपनों को साकार करें।

1. वेब साइट यह सही है।

एक बगीचे को शुरू करना उस भूमि के समान है जो इसके स्थान से संबंधित है। अपने बगीचे को अपने यार्ड के एक हिस्से में रखें जहां भी आप इसे अक्सर देखेंगे (दृष्टि से बाहर, मन से बाहर सकारात्मक रूप से बगीचे पर लागू होता है)। इस तरह, आप इसमें समय देने के लिए अधिक प्रतीत होंगे।



2. सूरज का पालन करें।


एक बार जब आप बगीचे में पहली बार सीख रहे हों तो दिन के उजाले में एक आम नुकसान हो सकता है। अपने बगीचे के लिए एक स्थान का चयन करने से पहले दिन के उजाले में अपने यार्ड के माध्यम से ध्यान केंद्रित करें

अधिकांश खाद्य पौधों के साथ-साथ कई सब्जियां, जड़ी-बूटियां और फल, सूरज की कम से कम vi घंटे उगना चाहते हैं।



3. पानी के पास रखें।


आपके द्वारा प्राप्त किए जाने वाले सबसे सरल बागवानी सुझावों में से एक अपने नए बगीचे को पानी की आपूर्ति के करीब स्थापित करना है। प्रमाणित करें कि आप अपने बगीचे की वेब साइट पर एक नली चलाने में सक्षम होंगे। इसलिए जब आप अपने पौधों को प्यास लगती है तो आपको पानी देने की आवश्यकता नहीं है। 

यह बताने के लिए सबसे सरल धन्यवाद कि क्या पौधे पानी चाहते हैं, एक उंगली को नीचे मिट्टी में धकेलना है (जो कि एक पोर गहरा है)। यदि यह सूखा है, तो यह पानी का समय है।


4. बेहतर होम गार्डनिंग के लिए अच्छी मिट्टी से शुरुआत करें

एक बगीचे की शुरुआत करते समय, सिफारिश की उच्चतम वस्तुओं में से एक मिट्टी में एक स्थिति लेना है जो पोषक तत्वों से भरपूर और अच्छी तरह से सूखा है। 

यदि आप जमीन के भीतर पौधे लगाने का लक्ष्य रखते हैं, तो इस सही-सही मिश्रण को मिरेकल-ग्रो® ऑल पर्पस गार्डन सॉइल के तीन इंच के मौजूदा मिट्टी के उच्चतम 6 से आठ इंच के मिश्रण से मिलाएं।


5. कंटेनरों के बारे में सोचें।

जब क्षेत्र प्रीमियम पर होता है, तो कंटेनरों को देखें। आप बर्तन, साथ ही सब्जियों, जड़ी बूटियों, फूलों, फलों के पेड़, जामुन और झाड़ियों में कई पौधों को उगाने में सक्षम होंगे। 

एक बार कंटेनरों में बागवानी करने के बाद, एक पॉट का उपयोग करें जो बड़े पैमाने पर उस संयंत्र के लिए पर्याप्त है जिसे वह होस्ट कर रहा है, और इसे चमत्कार-ग्रो वेट कंट्रोल® पोटिंग कंबाइन से भरें। पूरी तरह से यह विशेष रूप से बर्तन में पौधों की सहायता करने के लिए विकसित नहीं होता है, हालांकि, यह अधिक से अधिक और पानी के भीतर ढाल के खिलाफ मदद करता है।

6. उचित पौधों का चुनाव करें।

पौधों को चुनना महत्वपूर्ण है जो आपकी बढ़ती परिस्थितियों से मेल खाते हैं। इसका तात्पर्य है गोल्फ स्ट्रोक सन-लविंग पौधों को धूप वाली जगह पर लगाना। गर्मी के मौसम में गर्मी सहन करने वाले पौधों का चयन करना, और कद्दू और खरबूजे के पर्याप्त कमरे (या चढ़ाई करने के लिए एक ट्रेलिस) की तरह जमीन-भूने हुए दाखलताओं को देना।

अपना स्कूलवर्क करें और उन किस्मों को तय करें जो आपके निवास स्थान पर और आपके द्वारा प्राप्त किए गए क्षेत्र में अच्छी तरह से विकसित होंगी। और एक बार वेजी और जड़ी-बूटियों को उगाने में सफलता पर तेजी लाने का आग्रह किया। बीज से बढ़ने के प्रयास के बजाय, कम से कम पौधों से जोरदार युवा पौधों से शुरू करें।


7. अपने क्षेत्र की खोज करें।

अपने “कठोरता क्षेत्र” को जानना आपको सबसे सरल पौधों को चुनने में सहायता करेगा। सीधे शब्दों में कहें, यह सबसे ठंडे स्थान का वर्णन करता है जो एक पौधा बढ़ेगा। ऊपरी क्षेत्र की सीमा, जलवायु को गर्म करती है। इसलिए, यदि एक पौधा “जोन 4 के लिए हार्डी” है और ज़ोन पांच में आपका बगीचा है, तो वह पौधा आपके यार्ड में जीवित रह सकता है। यदि, हालांकि, आप जोन तीन में हैं, तो उस सटीक पौधे को उगाना बहुत ठंडा है। अपने वासना क्षेत्र का निर्धारण करें।


8. अपनी फ्रॉस्ट डेट जानें।


सीजन के भीतर बहुत जल्दी (या देर से) रोपण करना आपके बगीचे के लिए आपदा का कारण होगा। आप अपने स्थान के लिए अंतिम औसत वसंत ठंढ की तारीख को समझना चाहते हैं। इसलिए आप गलती से गोल्फ स्ट्रोक द्वारा पौधों को नहीं मारते हैं, उन्हें असमय बाहर निकाल देते हैं। 

यह आपकी पहली औसत गिरावट ठंढ की तारीख को काबू करने के लिए भी स्मार्ट है ताकि आप अपने पौधों की फसल प्राप्त कर सकें या देर से मौसम में ठंड से पहले उन्हें नुकसान पहुंचा सकें। अपने स्थान के लिए विशिष्ट 1 और अंतिम ठंढ तिथियों की खोज करें।


9. कुछ गीली घास जोड़ें।

गीली घास की एक परत लगाएं जो हर पौधे के चारों ओर तीन इंच गहरी हो। यह सूरज से बाहर बाधा द्वारा पैमाने पर मातम की सुविधा दे सकता है और वाष्पीकरण के माध्यम से गीला नुकसान को वापस कर सकता है। इसलिए तुम उब चुके हो।

एक परिष्कृत रूप के लिए, स्कॉट्स® बैगेड मल्च की एक परत को नीचे रखें। या, आप पुआल, कटा हुआ पत्ते, पाइन पुआल, या किसी अन्य घरेलू सामग्री की पेशकश कर सकते हैं।

10. होम गार्डनिंग के लिए पौधों को अक्सर चारा की जरूरत होती है

हमने पहले से ही अच्छी मिट्टी के साथ शुरुआत के महत्व के बारे में बात की है, हालांकि यह कि मिट्टी आपके पौधों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले पोषण के नियमित बढ़ावा के साथ सबसे अच्छी तरह से जुड़ती है।

अलग-अलग शब्दों में, अद्भुत मिट्टी + शीर्ष पायदान उर्वरक = सुपर गार्डन सफलता! इस प्रकार, एक महीने जब रोपण, अपने बगीचे को मिरेकल-ग्रो® वाटर-सॉल्यूबल ऑल-पर्पस उर्वरक जैसे उर्वरक के साथ खिलाना शुरू करें। लेबल निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। सलाह का एक अंतिम शब्द: उन आवश्यक उपकरणों की भरपाई करें जिन्हें आप विकसित करना आसान बनाना चाहते हैं।

कौशल और तकनीक एक सफल बगीचे के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन कोई भी एक मास्टर माली के रूप में शुरू नहीं करता है। बागवानी धैर्य के साथ एक धीमी प्रक्रिया है, बेहतर परिणाम के लिए प्रयास करते रहें।

आप भी दिलचस्प हो सकते हैं

ड्रैगन फ्रूट और हेल्थ बेनिफिट के बारे में सब
एरिया 51 क्या है? क्या यह एक गुप्त आधार है?
भारत में सर्वश्रेष्ठ वॉशिंग मशीन: एक क्रेता गाइड