जैसा की हम सब लोग जानते हैं, की उम्र के साथ-साथ कुछ ना कुछ परिवर्तन होने लगते हैं, 40 की उम्र के बाद त्वचा का कोलेजन कम होने लगता है, साथ ही नेचुरल ऑयल और इलास्टिन भी घटने लगता है।

ऐसे में चेहरे पर त्वचा ड्राई दिखने लगती है और हमारे चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स दिखती है, जिसकी वजह से चेहरे से उम्र झलकने लगती है और त्वचा पहले की तरह जवां नजर नहीं आती है।

अगर बढ़ती हुई उम्र में त्वचा की थोड़ी सी देखभाल की जाए तो इसे जवां दिखाया जा सकता है, 40 की उम्र के बाद त्वचा को सही डाइट और स्किन की देखभाल की बेहद जरूरत होती है। जिससे कि हमेशा जवान नजर आए।

युवा दिखने के लिए सही त्वचा देखभाल खोजने के लिए जादुई औषधि या दवा की दुकान की यात्रा की आवश्यकता नहीं है, आप अपनी रसोई से कुछ बुनियादी सामग्री का उपयोग करके और अपनी दिनचर्या में कुछ छोटे छोटे बदलाव करके युवा एवम तरो ताजी दिखने वाली त्वचा पा सकते हैं।

जितनी जल्दी आप सही समय पर इन घरेलू उपचारों को लागू करेंगे, त्वचा की क्षति को रोकना और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करना उतना ही आसान होगा।

कौन नहीं चाहता कि वह हमेशा जवान दिखे। इस सनक ने न केवल बोटोक्स जैसे उपचारों को लोकप्रिय बनाया है, बल्कि इसी की आड़ मे की आढ़ मे लोगो से बोटॉक्स एवं अन्य उपचारों के नाम पे लूटा जा रहा है ।

हमें अपने तीस के दशक की शुरुवात से ही अपनी त्वचा एवं खाने पीने का ध्यान रखना शुरू कर देना चाहिए, त्वचा विशेषज्ञ के अनुसार “हमारे 40 के दशक तक, हमारी त्वचा अत्यधिक असर करना शुरू कर देता है।

और अब तक हमारे पास अपनी त्वचा के डीएनए को नुकसान पहुंचाने के लिए धूप और प्रदूषण में बहुत समय है, जिससे हमारे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है और हमारी त्वचा के कोलेजन के टूटने की तुलना में हम इसे बदल सकते हैं।

” इसके अलावा, “चेहरे के उन क्षेत्रों में झुर्रियाँ दिखाई देती हैं जहाँ सबसे अधिक गति होती है,जैसे माथे, भौंहों के बीच,आँखों और मुँह के आसपास।”

आगे, हम आपके 40 के दशक के लिए त्वचा देखभाल उत्पादों के लिए कुछ घरेलू उपचार साझा कर रहे हैं, बुढ़ापा तो स्वाभाविक ही है। हम सब इससे गुजरेंगे, यह केवल पहले की बात है कि वहां कौन पहुंचता है।

इसके साथ ही, त्वचा की उम्र बढ़ने अनिवार्य है, हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि हम सभी को अपनी सुंदरता को समय के साथ मुरझाते हुए देखने को मिलता है।

खुद इस उम्र मे जवान रखना भी एक सुखद अनुभव से कम नहीं हैं, उचित त्वचा देखभाल के लिए सही कदमों के साथ, आप उम्र बढ़ने के संकेतों में देरी कर सकते हैं और अभी भी सुंदर ढंग से उम्र बढ़ा सकते हैं।

क्या हम सब यही नहीं चाहते? 40 – 50 के दशक में महिलाओं के लिए त्वचा की देखभाल का मतलब सबसे महंगे त्वचा देखभाल उत्पादों को खरीदना नहीं है।

कीमत जरूरी नहीं कि प्रभावशीलता के बराबर हो। स्पष्ट होने के लिए, यह रोजमर्रा की दिनचर्या को पूरा करने की प्रतिबद्धता के बारे में अधिक है।

और हाँ, यह आपकी ओर से परिश्रम और समर्पण लेगा। लेकिन चिंता न करें, कदम बहुत ही बुनियादी है, अपनी त्वचा की देखभाल करके, स्वस्थ आदतों को अपनाकर और अपनी शैली को तरोताजा करके 40 वर्ष की आयु की देखभाल करते हुए युवा बने रहें।

हम में से कोई भी बूढ़ा नहीं होना चाहता, दुर्भाग्य से, यह कुछ ऐसा है जिसे हम नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन जिसे हम नियंत्रित कर सकते हैं वह है वृद्ध दिखने से बचना।

जब युवा दिखने की बात आती है, तो हमारे पास हर तरह के उत्पाद और गतिविधियाँ होती हैं जो महिलाएं कर सकती हैं, खैर, इस मिथक को तोड़ते हुए, हम आपको बताते हैं कि 40 साल की उम्र में भी युवा दिखने के लिए सभी पुरुष और महिलाएं बहुत कुछ कर सकते हैं।

बढ़ती उम्र का चेहरे पर साफ दिखाई देता है। उम्र बढऩे के साथ-साथ चेहरे की रंगत भी फीकी पडऩे लगती है, जैसे ही 40 की उम्र पार करती हैं तो उम्र बढऩे से चेहरे की स्किन बेजान दिखती है।

आपके चेहरे पर झुर्रियां अलग ही दिखाई देने लगती हैं, 40 की उम्र के बाद अक्सर महिलाओं की खूबसूरती ढलने लगती है तथा उनका मन फिर से जवान दिखने को करता है।

महिलाओं को त्वचा से जुड़ी कई तरह की परेशानियां भी होने लग जाती हैं और चेहरे पर दाग-धब्बे, टैनिंग, आंखों के नीचे काले हो जाते हैं। ऐसे में उन्हें खूबसूरती के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट अपनाने पड़ते हैं जिससे उनका लुक बेहतर बना रहे।

यदि आपको बिना पैसे खर्च किए प्राकृतिक तरीके से खूबसूरत दिखना है तो आप कुछ कारगर घरेलू नुस्खे आजमा सकती हैं जिनसे आप 40 की उम्र के बाद भी जवां दिखने लगेंगी।

तो क्या आप उन असरदार घरेलू युक्तियों को इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं – जो आपकी त्वचा के 40 के दशक में आपकी त्वचा के वर्षों को दूर करने में मदद करेंगे?

यहाँ वे नीचे दिए गए हैं: उम्मीद है की आप इसको अपनी जीवन शैली मे अवश्य लागू करेंगे।

Contents

एलोवेरा

अपने उपचार गुणों और समृद्ध विटामिन ई सामग्री के लिए जाना जाता है, एलोवेरा को त्वचा पर 90 दिनों तक लगातार लगाने से हमें झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

एलोवेरा बेजान त्वचा से भी छुटकारा दिलाने में हमारी मदद करता है, यह मामूली पौधा व्यावहारिक रूप से हर जगह उगाया जा सकता है – बगीचों, गमलों, छतों आदि – और अल्पपोषित त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट कायाकल्प है।

पत्ती से जेल निकाल कर मैश कर लें और त्वचा पर मालिश करें, इसे 10 मिनट के लिए लगा रहने दें और त्वचा को ठंडे पानी से धोकर थपथपा कर सुखा लें, आपकी त्वचा में प्राकृतिक रूप से निखार आएगा ।

एलोवेरा आपकी त्वचा को आराम देता है, खासकर गर्मियों में एलोवीरा पल्प लगायें, यह एंटीबैक्टीरीयल है और इसमें हीलिंग प्रॉपर्टीज़ हैं।

शोध बताते हैं कि एलोवीरा स्किन कोहाइड्रेट करता है, कोलाजन बढ़ाकर लचीलापन बढ़ाता है, और रिंकल्स को कम करता है ।

अंडे की सफेदी

अंडे हमारी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकते हैं और उनमें मौजूद विटामिन और प्रोटीन यौगिक झुर्रियों से बचने में मदद कर सकते हैं, अंडे की सफेदी हमारी त्वचा को कसने में मदद करती है और त्वचा से अतिरिक्त सीबम को भी सोख लेती है।

अंडे की सफेदी को फेंटकर सीधे त्वचा पर लगाएं और पूरी तरह सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें, अंडे का सफ़ेद भाग स्किन को हेल्दी ग्लो देता है और त्वचा में कसावट बनाए रखता है, इसका मास्क स्किन पर अप्लाई करें ।

एक अंडे के सफेद भाग में 3 चम्मच ओट्स मिक्स करें, फिर उसमें एक चम्मच शहद और कुछ बूंद संतरे का रस या गुलाब जल मिला लें, अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

इसे हफ्ते में दो बार लगाएं ताकि आपका चेहरा फ्रैश और ग्लो करने लगे, आप चाहें तो ऑरेंज पील मास्क भी लगा सकती हैं। 

नारियल का तेल

नियमित रूप से नारियल तेल का उपयोग करने से झुर्रियों को कम करने में मदद मिल सकती है और यह मॉइस्चराइजिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है, यह त्वचा की लोच को भी पुनर्स्थापित करता है।

प्रभावित क्षेत्रों के नीचे नारियल के तेल की मालिश करनी चाहिए और रात भर छोड़ देना चाहिए।

केले का मास्क

केले में मौजूद विटामिन ए काले धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है और बढ़ती उम्र को भी रोका जा सकता है, केले से त्वचा की कोशिकाओं का भी उचित जलयोजन होता है।

मैश किए हुए केले को त्वचा पर 15-20 मिनट के लिए लगाया जा सकता है और फिर इसे गर्म पानी से धो लें, केला कोलाजन को बढ़ाता है और एजिंग प्रॉसेस को धीमा करता है। केले को आप खायें भी और उसे मास्क के तौरपर भी अप्लाई करें।

केले को मैश करके शहद मिलायें और इस मास्क को अप्लाई करें, सूखने पर गुनगुने पानी से धोलें।

जैतून का तेल

अगर आप मुलायम त्वचा चाहते हैं तो जैतून का तेल आपके लिए एक अच्छा दोस्त साबित हो सकता है, झुर्रियों को ठीक करने के लिए जैतून का तेल एक उत्कृष्ट तरीका है क्योंकि वे ठीक लाइनों को हटाने में प्रभावी रूप से मदद करते हैं।

जैतून का तेल त्वचा के कोलेजन के स्तर को बढ़ाता है, सोने से पहले जैतून के तेल की कुछ बूंदों को त्वचा पर मालिश करने और बाद में तौलिये से साफ करने से झुर्रियां ठीक होती हैं।

वैसलीन

आपकी झुर्रियों वाली त्वचा को ठीक करने के लिए वैसलीन एक सदियों पुरानी विधि है, वैसलीन त्वचा में नमी को लॉक करने में मदद करती है।

प्रभावित जगह पर वैसलीन लगाकर कुछ मिनट तक मसाज करें और रात भर के लिए छोड़ दें।

ककड़ी / खीरे का फेस पैक

पानी, विटामिन और खनिजों की उपस्थिति के कारण, खीरे का मास्क त्वचा को कसने और हाइड्रेट करने में मदद करता है और इसे शुष्कता से बचाता है।

खीरे को कद्दूकस कर उसका रस निकाल लें। रस को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और पानी से धो लें, ककड़ी यानी कुकुंबर में शहद मिलाकर मास्क तैयार करके अप्लाई करें। 

ककड़ी में मैग्नीसीयम, पोटैशियम, विटामिन ए और ई होते हैं। 

इसमें हीलिंग प्रॉपर्टीज़ होती हैं, यह रक्त संचार को बढ़ाकर झुर्रियाँ कम करने में मददगार है, खीरे के रस में कुछ बूंदें नींबू की मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट तक के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। 

सेब, नींबू और अनन्नास का रस मिला कर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें, इस पैक से भी त्वचा में कसाव आता है और नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर त्वचा कुछ ही दिनों में जवान दिखने लगती है।

शहद

शहद  आप खा भी सकते हैं या लगा भी सकते हैं यह त्वचा के लिए उत्कृष्ट होता है, शुष्क त्वचा के संयोजन के लिए, एक चम्मच शहद लें और प्रतिदिन त्वचा पर मालिश करें।

इसे करीब 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें, थपथपाकर सुखाएं और आप देखेंगे कि आपकी त्वचा न केवल कोमल है बल्कि चमकदार भी है।

सुनिश्चित करें कि आप अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आंतरिक और बाहरी दोनों तरह से कच्चे शहद का उपयोग करते हैं।

जैविक कच्चा शहद आजकल हर जगह आसानी से उपलब्ध है, शहद पोषक तत्वों से भरपूर होता है और सभी उम्र की त्वचा के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है।

यह सेल पुनर्जनन को गति देने में भी मदद करता है और नियमित रूप से उपयोग करने पर झुर्रियों की उपस्थिति को भी कम कर सकता है, आप बस अपने चेहरे और गर्दन पर शहद लगा सकते हैं, फिर 20 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें।

अतिरिक्त चमक के लिए, दूध पाउडर और पानी के साथ 2 बड़े चम्मच शहद मिलाकर एक ऐसा मास्क बनाएं जो आपकी त्वचा को नरम करे और काले धब्बों को हल्का करने में मदद करे।

शहद में नींबू के रस की कुछ बूँदें मिलाकर मास्क बनायें और २० मिनट के लिए लगायें। यह स्किन में कसाव लाता है।

चीनी का सही तरीके से इस्तेमाल करें

युवा दिखने वाली त्वचा को बनाए रखने के लिए चीनी का उल्टा और नकारात्मक पहलू है। नकारात्मक पक्ष यह है कि बहुत अधिक चीनी खाने से रक्त शर्करा में वृद्धि हो सकती है, जिससे इंसुलिन का स्राव होता है जो आपकी त्वचा में सूजन का कारण बनता है, चीनी कम करने से त्वचा टोन्ड और स्वस्थ बनी रहेगी।

चीनी का फायदा यह है कि यह एक बेहतरीन एक्सफोलिएंट है, एक कंटेनर में चीनी और जैतून के तेल को मिलाकर एक साधारण फेस स्क्रब बनाएं, जिसे आप अपने शॉवर या सिंक में रख सकते हैं।

चीनी एक बेहतरीन स्किन सॉफ्टनर है, सर्वोत्तम परिणामों के लिए, अनाज को दही या ताजी क्रीम के साथ मिलाएं ताकि सभी प्रकार की त्वचा में जीवन वापस आ जाए।

एक चम्मच शकर लें और उसमें एक चम्मच मलाई मिलाएं और धीरे से त्वचा पर मालिश करें, इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

चीनी स्क्रब लंबे समय से उनके अपघर्षक प्रकृति के लिए उपयोग किए जाते हैं जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने और उसे चमकने में मदद करते हैं।

टमाटर का जूस व फेस पैक

टमाटर का इस्तेमाल खाने से लेकर,लगाने तक हर रूप मे इस्तेमाल कर सकते हैं। अगली बार जब आप बाजार में हों, तो ताज़ा फेस मास्क के लिए कुछ टमाटर लें, तनावग्रस्त, थकी हुई त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए टमाटर के स्लाइस की एक परत अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए रखें।

टमाटर सूजन को कम करने में मदद करता है और त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाता है। टमाटर को लगाने व इसके जूस को पीने से त्वचा मे निखार व कसाव आता हैं। 

यदि आप अपने चेहरे पर टमाटर के स्लाइस के साथ बैठे हुए मूर्खतापूर्ण महसूस करते हैं, तो आप एक चिकना, फैलने योग्य (और स्वादिष्ट) फेस मास्क बनाने के लिए जैतून के तेल के साथ टमाटर का गूदा भी मिला सकते हैं।

दो बड़े चम्मच दूध में टमाटर का रस मिलाकर कर चेहरे पर लगाएं, इसे 20 मिनट तक  लगा कर रखें, यह ऑयली स्किन के लिए अच्छा पैक है, डैड स्किन रिमूव हो जाती है और आपको बेबी स्मूद स्किन मिलती है। 

त्वचा की मजबूती के लिए पपीते का मास्क

पपीते के बारे में तो आप जानते ही होंगे कि यह आंखों के लिए अच्छा होता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-ए होता है। वही कारण सुनिश्चित करता है कि इसमें एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है और यह आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा है।

इसके अलावा, पपीते में पपैन नामक एंजाइम त्वचा की सतह पर मृत कोशिकाओं को हटा सकता है और त्वचा को अधिक लोचदार और दृढ़ बनाता है।

पपीते का मास्क बनाने के लिए, पूरी तरह से पके पपीते के कुछ टुकड़ों को काट लें और एक मुलायम पेस्ट में मैश कर लें, इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें।

पपीता एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है और इसमें मौजूद एंज़ायम पैपेन त्वचा से डेड सेल्स को हटाता है। पपीता के कुछ टुकड़ों को मैश करके पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर अप्लाई करें, सूखने पर धो लें।

पिग्मेंटेशन यानी झाइयो

तेज़ी से बदलती लाइफ स्टाइल, तेज़ धूप, सस्ते ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल आदि से पिग्मेंटेशन की समस्या होती है। आपकी तरह ही और भी कई महिलाएं पिग्मेंटेशन यानी झाइयों की समस्या से परेशान रहती हैं।

क्यों होता है पिग्मेंटेशन ? 

पिग्मेंटेशन की समस्या निम्न कारणों से होती हैः 

  • ज़्यादा देर तक धूप में रहना   
  • हार्मोनल बदलाव 
  • गर्भनिरोधक गोली
  • हाई ब्लड प्रेशर व मनोरोग संबंधी दवाइओं का सेवन      
  • प्रेग्नेंसी या मेनोपॉज़
  • विटामिन बी 12 की कमी
  • चेहरे को रगड़कर पोंछना
  • सस्ते कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल
  • हेयर डाई से एलर्जी
  • आनुवांशिक कारण

पिग्मेंटेशन से बचने के लिए स्किन को ख़ास देखभाल की ज़रूरत होती है, आइए, इसके बचाव के उपाय पर एक नज़र डालते हैं:- 

  • धूप में निकलने से 20 मिनट पहले चेहरे पर 30 या उससे अधिक एसपीएफ़ वाला सनस्क्रीन अप्लाई करें।
  • यदि आप फील्ड वर्क करती हैं तो 3-4 घंटे के अंतराल पर सनस्क्रीन लगाती रहें ।
  • पिग्मेंटेड एरिया के डार्क कलर को हल्का करने के लिए रोज़ाना रात में सोने से पहले चेहरे पर 2% हाइड्रोक्विनोन वाली या 10% एज़ेलिक क्रीम लगाएं।
  • चेहरे को रगड़कर धोने या पोंछने की भूल न करें, न ही ज़्यादा देर तक चेहरे को स्क्रब करें।
  • फेसवॉश के बाद चेहरे पर हाइड्रोक्यूनियन, कोज़िक एसिड, ल्यूकोरिस, विटामिन सी युक्त स्किन लाइटनिंग क्रीम लगाएं।
  • इसके बावजूद यदि पिग्मेंटेशन की शिकायत दूर न हो, तो डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह से स्किन ट्रीटमेंट लें।

पिग्मेंटेशन से बचने के घरेलू नुस्खे झाइयों से निजात पाने के लिए आप निम्न घरेलू नुस्ख़े भी आज़मा सकती हैं:-

दो टेबलस्पून टमाटर के रस में 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाकर रोज़ाना चेहरे पर लगाएं, इससे झाइयां कम होती हैं।

2 टीस्पून मलाई में चुटकीभर हल्दी पाउडर डालकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धो दें।

आधा टीस्पून शहद में थोड़ा-सा दही व कुछ बूंद नींबू का रस मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के बाद धो दें, इससे ब्राउन पैचेस कम होते हैं।

2 टीस्पून कच्चे दूध में थोड़ा-सा ऑरेंज पील पाउडर मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो दें, पिग्मेंटेशन से छुटकारा पाने का यह एक अच्छा उपाय है।

एक छोटे बाउल में 2-2 टीस्पून नींबू व खीरे का रस मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो दें।

यदि आपके पास अधिक समय न हो, तो चेहरे पर स्ट्रॉबेरी या कच्चे पपीते का पेस्ट या फिर कच्चे आलू का रस भी लगा सकती हैं।

स्क्रब और क्लीनिंग 

चेहरे की त्वचा पर डैड स्किन जमने की वजह से चेहरा बूढ़ा दिखाई देने लगता है, ऐसे में डैड स्किन को स्क्रब कर के हटाएं।

चेहरे के पोर्स में जमे हुए तेल और गंदगी को निकालने के लिए अच्छे स्क्रब का प्रयोग करें, इसके लिए आप चाहें तो दरदरा पिसे बादाम, संतरे या नींबू के छिलके के पाऊडर में दही मिला कर पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट से चेहरे की 2 से 3 मिनट तक मसाज करें।

बाद में चेहरे को सादे पानी से धो लें, बेहतर परिणाम पाने के लिए हफ्ते में दो-तीन बार ऐसा करें। 

बेसन और हल्दी का पैक बनाएं


चेहरे के लिए बेसन सबसे बढिय़ा है, क्योंकि बेसन से चेहरा दमकने लगता है, आप बेसन का पैक बना सकते है। इस पैक को बनाने के लिए आप बेसन, हल्दी दही, दूध, नींबू और शहद का इस्तेमाल कर सकते है।

चेहरे पर लगाएं कच्चा दूध


रोज रात को सोने से पहले आप अपने चेहरे पर कच्चा दूध लगाया करें, कच्चा दूध लगाने से चेहरे का निखार बरकरार रहता है।

इसके अलावा गुलाब जल चेहरे पर लगाने से चेहरे को ठंडक मिलती है और चेहरे में दाग धब्बे भी नहीं होते हैं।

जौ का आटा ताजे नारियल के दूध में मिलाएं और 30 मिनट तक फ्रिज में रखें।

चेहरे को क्लींजिंग मिल्क से साफ  करें।

गुनगुने पानी से धोने के बाद तैयार स्क्रब को चेहरे और गर्दन पर लगाएं, फिर 10 मिनट के बाद स्क्रब कर लें और गुनगुने पानी से चेहरा धोने के बाद वाटर बेस मॉयश्चराइजर लगाएं, इससे आप को इंस्टैंट स्मूद स्किन मिलेगी। 

मुल्तानी मिट्टी का लेप


मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाने से चेहरे से जुड़ी कई तकलीफों से राहत मिल जाती है, आप थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल या पानी मिला दें और इसका घोल तैयार कर लें।

इस घोल को आप अपने चेहरे पर लगा लें, ये लेप चेहरे पर लगाने से चेहरे के खुले रोमछिद्र बंद हो जाएंगे, साथ में ही आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे से भी सही हो जाएंगे।

बेसन और दही


नियमित रूप से बेसन और दही का फेस फैक चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा सुंदर बनी रहती है।

आप एक चम्मच बेसन लेकर उसमें दही मिला दें, फिर इन दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें, इस पेस्ट को आप अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें।

आप चाहें तो इस अपने हाथों पर भी लगा सकते हैं, इस पेस्ट को आप 20 मिनट तक सूखने दें और 20 मिनट के बाद इसे पानी की मदद से साफ कर दें। ये पेस्ट हफ्ते में तीन दिन जरूर लगायें ।

स्वस्थ आदतें अपनाना

रात में 7-9 घंटे की नींद लें  

जवां दिखने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप हर रात 7 से 9 घंटे की नींद लें, थकान आपके शरीर को अतिरिक्त कोर्टिसोल छोड़ने का कारण बन सकती है, एक तनाव हार्मोन जो आपकी त्वचा की लोच को तोड़ता है।

पर्याप्त नींद लेने से सूजी हुई आँखें और एक सामान्य घिसा-पिटा नज़र आना भी बंद हो जाएगा, जो दोनों उम्र बढ़ने का कारण हो सकते हैं।

सभी प्राकृतिक, स्वस्थ भोजन खाएं  

४० के बाद युवा दिखने के लिए, ऐसे खाद्य पदार्थ खाने का सचेत प्रयास करें जो संसाधित नहीं हैं या संतृप्त वसा, चीनी या सोडियम में उच्च हैं, कई खाद्य योजक त्वचा की सूजन का कारण बन सकते हैं,

और आपके शरीर पर उम्र बढ़ने का प्रभाव डाल सकते हैं। अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चुनें, जैसे: काले, पालक, और अन्य पत्तेदार हरी सब्जियां,

सामन मछली और अन्य वसायुक्त मछली, बीन्स, दाल, और मटर, टमाटर ,गाजर, पालक, खुबानी, ब्लू बैरीज़ ।

शरीर के अन्य अंगों की तरह आपकी स्किन को भी सही पोषण की ज़रूरत होती है । संतुलित डायट लें, जिसमें मौसमी फल, सब्ज़ियां हों । यलो, पर्पल, ऑरेंज और रेड कलर के फ्रूट्स व सब्ज़ियां ख़ासतौर से लें, क्योंकि ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं ।

फिश, वॉलनट्स, फ्लैक्स सीड, ऑलिव ऑयल स्किन को मॉइश्‍चराइज़्ड और नरिश्ड रखते हैं ।

फेस पैक का स्थानीय अनुप्रयोग उम्र बढ़ने को रोकने में मदद कर सकता है, त्वचा को सही पोषण प्रदान करके उसे भीतर से मजबूत करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

सब्जियां, फल, मछली के तेल और नट्स जैसे बादाम और अखरोट एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज और ओमेगा -3 फैटी एसिड के मूल्यवान स्रोत हैं और आपकी त्वचा को युवा और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

तो सुनिश्चित करें कि आप एक स्वस्थ, संतुलित आहार खाते हैं और अपनी त्वचा पर सही पोषक तत्वों का उपयोग करते हैं ।

पानी या अन्य हाइड्रेटिंग पेय पिएं

त्वचा को कोमल और जवां दिखने में मदद करने के लिए हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, एक सामान्य नियम के रूप में, पुरुषों को प्रति दिन लगभग 3 लीटर (13 कप) तरल पदार्थ पीना चाहिए, जबकि महिलाओं को लगभग 2.2 लीटर (9 कप) पीना चाहिए।

खोए हुए तरल पदार्थों की भरपाई के लिए व्यायाम से पहले, दौरान और व्यायाम के बाद पानी अवश्य पिएं।

पानी भरपूर मात्रा में पीएं. रूखेपन से ही रिंकल्स जल्दी उभरते हैं, आपको भीतर से भी नमी की ज़रूरत होती है, यदि पानी ज़्यादा नहीं पी सकतीं, तो विटामिन सी, नींबू पानी, वॉटरमेलन जूस, नारियल पानी या छाछ का सेवन ज़रूर करें।

हाइड्रेटेड रहने के लिए प्यास लगने से पहले पानी पिएं, जितना अधिक हो सके उतना पानी पिएं क्योंकि पानी पीने से चेहरा हमेशा हाइड्रेट रहेगा। आप चाहें तो ग्रीन टी नियमित तौर पर पी सकती हैं। 

दिन में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें

व्यायाम परिसंचरण को बढ़ाकर, त्वचा को मजबूत करके, तनाव को कम करके और शरीर की अतिरिक्त चर्बी को समाप्त करके एक युवा उपस्थिति में योगदान कर सकता है।

प्रति दिन कम से कम ३० मिनट का मध्यम हृदय व्यायाम (अर्थात कुछ भी जो आपकी हृदय गति को उसकी आराम दर से ५० से ६० प्रतिशत तक बढ़ा देता है) प्रति दिन, सप्ताह में ५ दिन परिणाम प्राप्त करने के लिए करें।

व्यायाम की यह दर, यदि बनाए रखी जाती है, तो आपके शरीर में सेलुलर उम्र बढ़ने को नौ साल तक कम कर सकती है।

प्रतिरोध प्रशिक्षण, जैसे भारोत्तोलन या शरीर के वजन के व्यायाम, आपकी हड्डियों को मजबूत और आपके आसन को सीधा रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

स्ट्रेचिंग आपको एक अच्छी मुद्रा बनाए रखने में भी मदद करेगी। व्यायाम करने से शरीर फिट रहता है, स्किन ग्लो करती है तथा झुर्रियां मिटती हैं। 

एक फिट और युवा शरीर प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए आप कुछ बहुत ही सरल अभ्यास और प्रक्रियाएं कर सकते हैं।

कुछ लोग जिद्दी चर्बी को खत्म करने के लिए गैर-सर्जिकल प्रक्रिया से शुरुआत करते हैं। यह अक्सर शरीर को टोनिंग और मजबूत करके इसे और बेहतर बनाने की प्रेरणा प्रदान करता है।

एक फिट शरीर होने और इसे बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करने से आपकी त्वचा और आपके ऊर्जा स्तर के लिए भी इसके फायदे हैं, यदि आपने अपने पूरे वयस्क जीवन में नाश्ता नहीं किया है, तो यह शुरू करने का समय है।

नाश्ता करने से आप अपने metabolism को बढ़ावा देने के साथ-साथ unwanted वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं, जो उम्र बढ़ने के साथ धीमा होने लगता है।

अपने वर्कआउट रूटीन में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग रूटीन को शामिल करने से आपकी हड्डियाँ मजबूत होती हैं और चोटों से बचाव होता है।

न केवल आप महसूस करेंगे और मजबूत दिखेंगे, आप अपनी त्वचा में ऑक्सीजन का संचार भी करते हैं, जिससे यह युवा और चमकदार दिखती है।

किसी भी प्रकार का व्यायाम कोलेजन उत्पादन प्रक्रिया को बढ़ावा देने वाला है, जिससे आपकी त्वचा जवां दिखाई देती है।

यह free radicals से होने वाले नुकसान को भी रोकता है, जो वृद्ध दिखने में योगदान देता है। जब आप अपनी मांसपेशियों को बनाए रखते हैं तो आप अपने शरीर की त्वचा को ढीले होने से रोकते हैं।

हल्की एक्सरसाइज़ बेहद ज़रूरी है, यह आपकी स्किन की इलास्टिसिटी बरक़रार रखती है, बेहतर होगा एक्टिव रहें, योग-प्राणायाम भी करें। इन सबसे स्किन के टॉक्सिन्स निकल जाते हैं।

अपने जीवन में तनाव कम करें

तनाव उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है, आराम करना सीखना आपको युवा महसूस करने और दिखने में मदद कर सकता है, यह पहचानने की कोशिश करें कि आपके जीवन में सबसे ज्यादा तनाव किस कारण से है, देखें कि क्या आप इसे कम या खत्म कर सकते हैं।

यदि नहीं, तो प्रत्येक दिन स्वयं की देखभाल के लिए समय निकालने का प्रयास करें। आप ऐसा कर सकते हैं:

  • ध्यान करना सीखें।
  • एक शौक अपनाएं, जैसे कि जर्नलिंग या पेंटिंग।
  • टहल कर आओ।
  • एक छोटी सी झपकी ले लो।

रात भर त्वचा की मरम्मत करें

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा स्किनकेयर उपाय चुनते हैं, इसे रात भर इस्तेमाल करें, जब आप सो रहे होते हैं, तो त्वचा की कोशिकाएं खुद को नवीनीकृत करने और दिन-प्रतिदिन क्षति की मरम्मत करने में व्यस्त रहती हैं।

यह सुनिश्चित करके उनकी मदद करें कि उनके पास प्राकृतिक, मॉइस्चराइजिंग अवयव हैं जो प्रक्रिया को गति देते हैं।

सोने से पहले लिप बाम लगाकर अपने होठों को आठ घंटे तक हाइड्रेट करना न भूलें।

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि हमारी त्वचा रात में रिपेयर होने का काम तेज़ी से करती है, इसीलिए त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए नाइट क्रीम लगाना बेहद ज़रूरी है।

हम आपको बता रहे हैं ऐसी होममेड नाइट क्रीम के बारे में, जिसे रात में लगाने से सुबह आपकी त्वचा में आप एक जवां निखार महसूस करेंगी। गोरी-सुंदर-जवां नज़र आने के लिए आप ये होममेड नाइट क्रीम ज़रूर लगाएं।

1-1 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल और आल्मंड ऑयल को मिलाकर इससे चेहरे पर नियमित रूप से सोने से पहले हल्के हाथों से मसाज करें, ऐसा करने से चेहरे की बारीक़ लाइन्स और झुर्रियां कम होती हैं।

गोरी और जवां नज़र आने के लिए ट्राई करें ये होममेड नाइट क्रीम:

1 सेब को छोटे टुकड़ों में काट लें और आधा कप ऑलिव ऑयल मिलाकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें, इस मिश्रण में 1/4 कप गुलाबजल मिलाकर हल्का-सा गर्म करें, ताकि सारी सामग्री अच्छी तरह से मिक्स हो जाए।

ध्यान रहे इस मिश्रण को ज़्यादा देर तक न पकाएं, आंच से उतारकर ठंडा करें और फिर 1/4 कप गुलाबजल मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लें, इसे कांच की बॉटल में भरकर फ्रिज में रखें, रोज़ रात को सोने से पहले चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

इस क्रीम को लगाने से स्किन टोन होती है और रंग गोरा होता है, साथ ही बढ़ते उम्र के निशान भी कम होने लगते हैं, गोरी-सुंदर-जवां नज़र आने के लिए आप ये होममेड नाइट क्रीम ज़रूर लगाएं ।

दूध सेहत के लिए ही नहीं त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, यदि आपकी स्किन ड्राई है, तो होममेड मिल्क नाइट क्रीम लगाकर आप अपनी त्वचा को सॉफ्ट और गोरी बना सकती हैं ।

होममेड मिल्क नाइट क्रीम बनाने के लिए 3 टीस्पून फेंटी हुई मलाई में आधा-आधा टीस्पून गुलाबजल, ऑलिव ऑयल और ग्लिसरीन अच्छी तरह मिला लें, यह नाइट क्रीम स्किन को नेचुरली मॉइश्‍चराइज़ करती है और ड्राई स्किन को सॉफ्ट और जवां बनाती है ।

कैफेन, अल्कोहल और तंबाकू से दूर रहें 

ये तीनों ही चीज़ें आपकी स्किन को बहुत जल्दी मैच्योर दिखाने लगती हैं,

इनकी अत्यधिक सेवन से बचें, साथ ही जंक फूड और अत्यधिक ऑयली फूड से भी बचें, अपनी त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए सनस्क्रीन, मॉइस्चराइजिंग नाइट क्रीम और रेटिनोइड्स में निवेश करें।

अपने बालों को रंगकर, अपने दांतों को सफेद करके और अपनी जीवन शैली में सुधार करके अपनी शैली को अपडेट करें।

हमें उम्मीद है कि हमने आपके मन में उठने वाले सबसे आम सवाल का जवाब दिया है, “चालीस साल में कैसे युवा दिखें”। इन चरणों का नियमित रूप से पालन करें और देखें कि आपकी त्वचा में हर दिन सुधार हो रहा है।

पहले बताए गए उपायों के अलावा, जीवन में सकारात्मकता भी युवा दिखने और बढ़ती उम्र और इसके प्रभावों से दूर रहने का एक विश्वसनीय तरीका है।

अधिक अपडेट और दिलचस्प विषयों के लिए। कृपया हमें फॉलो करें https://hindidarpan.net/ और इस लेख को अपने प्रियजनों को साझा करें।